Dear Sir,

Please provide some material regarding Sandharm Lekhan in Hindi Syllabus for the followings

1.Kisi Meley ka dirishay 2.Pardarshani ka dirishay 3.Railway Station Ka dirishay 4.Hospital ka dirishay

5.Kisi Durghatna ka dirishay 6 First day in Class 7.Circus ka dirishay 8.Kulla ka Dussuhera 9. Prize Distribution Ceremoney

10.Krishan Janmashtmi in Mathura11.Rakat Daan shivir 12.Pinic kaisey manai?

Please provide the above combined or one by one but arrange the earliest,

Regards

R.K.RAWAL

मित्र दृश्य पर लिखना आसान होता है। आपने कभी न कभी इन सभी स्थानों पर गए होगें। आपको उस समय जो भी याद हो उसे अपने शब्दों में लिख दीजिए। मित्र जब तक आप स्वयं लिखने का प्रयास नहीं करेगें, तब तक आपको लिखना नहीं आएगा। यदि आपने एक किसी भी दृश्य में लिख दिया, तो देखना अन्य सभी विषयों पर लिखना सरल हो जाएगा।

हम आपको एक उदाहरण दे रहे हैं। इसे पढ़िए और अन्य विषयों पर लिखने का प्रयास करें-

एक बार मैं मेला देखने गया था। हमारे घर के पास दीवाली मेला लगा था। एक बड़े विशाल मैदान में इस मेले का आयोजन किया गया था। वहाँ स्थान-स्थान पर विभिन्न प्रकार के झूले लगे हुए थे। उन झूलों पर बच्चे बड़े मज़े से झूल रहे थे। मेले के चारों ओर कई खाने तथा सुंदर वस्तुओं के स्टाल लगाए गए थे। मैं अपने परिवार और मित्रों के साथ वहाँ गया हुआ था। हमने देश के विभिन्न राज्यों के व्यंजनों का लुफ्त उठाया। हमने विभिन्न तरह के खेलने-कूदने के सामान भी लिए। मैं मित्रों के साथ हर झूले पर झूला। माताजी ने वहाँ से अपने लिए एक सुंदर हाथ की बनी साड़ी खरीदी। पिताजी ने घर के लिए सुंदर चित्र और सामान खरीदा। पूरा दिन और रात उस मेले का आनंद उठाया।

  • 0
What are you looking for?