essay onपर्वत यात्रा its urgent

हमारे स्कूल से उत्तराँचल स्थित 'बारसू' में बड़े पहाड़ों पर जाने का अवसर मुझे मिला। माता-पिता की अनुमति और पंद्रह दिन बाद होने वाली पर्वतारोहण की यात्रा ने मेरी रातों की नींद उड़ा दी। निश्चित दिन हम स्कूल के ग्राउंड में एकत्रित हुए। मेरे साथ मेरी कक्षा के चार सहपाठी और भी थे। हम सभी कुल मिलाकर पचास बच्चे थे। निश्चित समय पर स्कूल से बस रवाना हुई। सफर रात का था और हम सुबह आठ बजे अपने गंतव्य स्थान पर पहुँचने वाले थे। रास्ते में मित्रों के साथ बातें कर, गाने सुन और न जाने क्या-क्या मखौल करते हुए हम वहाँ पहुँचे। जैसे ही मैंने बस के बाहर कदम रखा मेरी आँखें खुली की खुली रह गईं। आँखों के समक्ष बर्फ़ से ढके पहाड़ अद्वितीय लग रहे थे। हल्की ठंड ने मेरे शरीर में सिहरन पैदा कर दी और मेरा मन प्रसन्नता से भर गया। चारों ओर ऐसा प्रतीत होता था मानो प्रकृति ने अपने खजाने को बिखेर दिया हो। चारों ओर मखमल-सी बिछी घास, बड़े और ऊँचे-ऊँचे वृक्ष ऐसे प्रतीत होते थे मानो सशस्त्र सैनिक उस रम्य वाटिका के पहरेदार हैं। जहाँ भी आँखें दौड़ाओ वहीं सौंदर्य का खजाना दिखाई देता था। ये पर्वतीय क्षेत्र हमारे मैदानी जीवन के दाता हैं। वर्षा के पानी को रोकना तथा बर्फ़ बना उसे भविष्य के लिए जमा करके रखना इन्हीं पर्वतों का काम है। लेकिन आज पर्वतीय स्थल प्रदूषण का केन्द्र बनते जा रहे हैं। अत: हमारा कर्त्तव्य बनता है कि इन पर्वतीय स्थलों की शुद्धता बनी रहने दें। ये पर्वतीय स्थल और उनका सौंदर्य अत्यंत आकर्षक हैं। हमने वहाँ स्थित कई मंदिर, सूर्योदय स्थान, दूसरे देशों के बार्डर आदि देखे। तीन दिन की यात्रा के उपरांत हम सभी वापिस घर लौटे। काफी समय तक इस यात्रा का अनुभव हमारे मन में ताज़ा रहा। 

  • 8

माउंट आबू राजस्थान में खूबसूरत हिल स्टेशनों में से एक है. असल में, इस खूबसूरत हिल स्टेशन वनस्पति के साथ कवर किया जाता है, जो अरावली रेंज में स्थित है. इस हिल स्टेशन फूल shrubs और शंकुधारी पेड़ भी शामिल है. माउंट आबू की ओर जाता है कि सड़क के तरीके बड़ा और विशाल चट्टानों और हवाओं के उच्च वेग के साथ बिंदीदार शुष्क क्षेत्र से चित्रित किया है. माउंट आबू आगंतुकों और पर्यटकों के हजारों हर छुट्टी यात्रा जहां राजस्थान का एकमात्र हिल स्टेशन है. सुंदर दिलवाड़ा जैन मंदिर की चमकदार सरणी यह विश्व प्रसिद्ध तीर्थ स्थल बना. इस हिल स्टेशन अब तक गुजरात के अहमदाबाद शहर से 187 है.

  माउंट आबू के निकट कई दिलचस्प पिकनिक स्पॉट और treks के हैं. इसके अलावा, अद्भुत स्थानों की संख्या इस हिल स्टेशन विश्व प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में आता है. पवित्र मंदिरों, बगीचों और गौमुख मंदिर, Delwara जैन मंदिर, अधर देवी मंदिर, सूर्यास्त बिन्दु, हनीमून बिंदु, श्री रघुनाथजी मंदिर, गार्डन और पार्क, संग्रहालय और आर्ट गैलरी, गुरु शिखर, नक्की (झील) और कई तरह पार्कों की संख्या इस जगह को सुंदर और अद्भुत है.

  • 4
What are you looking for?