essay on samay bahumulya hai... .in hindi

 samay bahumulya hai need a essay for elecution compition

  • 3
§  समय है तो जीवन है, अगर समय नहीं है तो जीवन भी नहीं है. समय को Recycle नहीं किया जा सकता है, और न तो खोए गए समय को वापस पाया जा सकता है. इसलिए हर व्यक्ति को चाहिए कि वह अपने समय का सही उपयोग करे. समय सबसे बलवान होता है. इसलिए कहा गया है : “पुरुष बली नहि होत है, समय होत बलवान”. अर्थात, व्यक्ति बलवान नहीं होता है, समय बलवान होता है.
जो व्यक्ति समय को बर्बाद करता है, वह खुद अपने जीवन को अपने हाथों बर्बाद कर देता है. दुनिया के सारे सफल लोगों ने दूसरों की तुलना में अपने समय का ज्यादा सदुपयोग किया, इसलिए वे दूसरों से आगे निकल पाए. समय अपनी गति से चलता रहता है, न तो वह किसी की प्रतीक्षा करता है, न किसी के लिए अपनी चाल तेज करता है और न किसी के लिए अपनी चाल धीमी करता है. और न हीं समय किसी के रोकने से रुकता है. समय का महत्व समझने वाला व्यक्ति अपनी बुद्धि और क्षमता के अनुसार समय का सही उपयोग करता है.
 
§  एडिसन को समय के उपयोग करने की आदत ने हीं एक महान वैज्ञानिक बनाया. उन्होंने अपने जीवन में छोटे-बड़े सारे मिलाकर लगभग 2500 अविष्कार किए. कोई और वैज्ञानिक उनके आसपास तक नहीं पहुँच पाया क्योंकि शायद किसी वैज्ञानिक ने उस हद तक अपने समय का सही उपयोग नहीं किया, जितना एडिसन ने अपने समय का सदुपयोग किया था.  एडिसन जब युवा थे तो रेलगाड़ी से सब्जियाँ बेचने जाते थे. तो उनके मन में ख्याल आया कि जितनी देर वो रेलगाड़ी में बैठे रहते हैं और जब-जब रेलगाड़ी स्टेशनों में रूकती है…. इन सारे समय का कैसे उपयोग किया जाए. उन्होंने रेलगाड़ी में और रेलगाड़ी जिन-जिन स्टेशनों में रेलगाड़ी रूकती थी पेपर बेचना शुरू कर दिया. और रेलगाड़ी की पुस्कालय के सदस्य बन गए. और उनके इसी गुण ने उन्हें महान वैज्ञानिक बना दिया.विद्यार्थी जीवन मनुष्य के लिए बहुत हीं महत्वपूर्ण होता है, यह समय काफी हद तक व्यक्ति के भविष्य को निर्धारित कर देता है. जो व्यक्ति विद्यार्थी जीवन में अपने समय का उपयोग कर खुद को मानसिक, शारीरिक और ज्ञान के मामले में आत्मनिर्भर बनाता है. उस व्यक्ति का भविष्य उज्ज्वल हो जाता है. और जो व्यक्ति विद्यार्थी जीवन के अपने समय को बर्बाद करता है, उसे भविष्य में बहुत ज्यादा परेशानियों का सामना करना पड़ता है. इसलिए प्रत्येक विद्यार्थी को चाहिए कि वह अपने समय के महत्व को समझे.समय की बर्बादी हीं हमारा सबसे बड़ा दुश्मन है, जो हमारे भविष्य को अंधकारमय बना देता है. हमारे साथ समस्या यह होती है, कि हम या तो बीते हुए कल के बारे में सोचकर अपना समय बर्बाद करते हैं या आने वाले कल के बारे में सोचकर अपना समय खो देते हैं. कल का मतलब होता है, वह काल जो अभी हमारे हाथ ,में नहीं है, या तो बीत चुका है, या हमसे दूर है.
समय का सही उपयोग करने से गरीबी दूर हो जाती है, मन भटकता नहीं है. शायद समय हीं भगवान है, इसलिए इसे काल कहा गया है. समय पर अपना काम नहीं करने वाले लोग वे काम भी नहीं कर पाते हैं, जो काम करने की वे योग्यता रखते हैं. क्योंकि समय के साथ पुराना काम बोझ बनता जाता है. समय के गर्भ में हीं सब कुछ होता है, धन, अविष्कार, सफलता और सबकुछ. जितना कीमती और वापस न मिलने वाला तत्व है उतना उसका महत्व हम लोग प्रायः नही समझते. परन्तु जो लोग इसके महत्व को समझते हैं वो विश्व पटल के इतिहास पर सदैव विद्यमान रहते हैं. सृष्टि समय से चलती है, दिन समय से होती है और रात भी समय से आता है. वर्षा समय से होती है, ठंढ का मौसम समय से आता है. वर्षा होने में देरी किसानों और हमारे लिए संकट पैदा कर देता है.भगवान सभी को हर दिन 24 घंटे का समय देते हैं, जो लोग अपने 24 घंटे का सही उपयोग करते हैं, वे दूसरों से मीलों आगे निकल जाते हैं. जबकि समय बर्बाद करने वाले केवल तमाशा देखते रह जाते हैं. इस तरह से हम सभी को यह आजादी होती है, कि हम अपना भविष्य कैसा चाहते हैं. आगर आप भी दूसरों से आगे निकलना चाहते हैं, जीवन में कुछ बड़ा करना चाहते हैं तो आपको अपने समय का सदुपयोग जरुर करना चाहिए. जो लोग अपने समय को बर्बाद करते हैं, उनके सपने कभी हकीकत नहीं बन पाते हैं.
  • 2
importance of time in hindi
  • 0
What are you looking for?