in hindi importance of good manners in the life of astudent

rn

 

शिष्टाचार के महत्व पर लघु निबंध। हर कोई अलग शिष्टाचार है। एक आदमी अपने शिष्टाचार के लिए जाना जाता है। शिष्टाचार का एक आदमी हर जगह सराहना की है।


हर कोई अलग शिष्टाचार है। एक आदमी अपने शिष्टाचार के लिए जाना जाता है। शिष्टाचार का एक आदमी हर जगह सराहना की है।

वे एक के व्यक्तित्व को अनुग्रह और आकर्षण जोड़ें। अच्छा व्यवहार सभी के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं। वे एक आदमी के लिए अच्छा संपत्ति हैं। वे धन से ज्यादा महत्वपूर्ण हैं। शिष्टाचार का एक आदमी समाज में सम्मान हासिल है।

अनुशासन अच्छा व्यवहार का आधार है। यह व्यवहार के कुछ कोड के लिए एक स्वैच्छिक आज्ञाकारिता की आवश्यकता है। यह की कमी के कारण समाज में भ्रम की स्थिति पैदा हो सकती है, क्योंकि यह आवश्यक है। यह एक सभ्य समाज का बहुत ही सार है। अच्छा शिष्टाचार केवल अनुशासन की मदद से विकसित किया जा सकता है। अच्छे संस्कार जीवन के सभी क्षेत्रों में लोगों के लिए जरूरी हैं।

सौजन्य अच्छा व्यवहार का एक अभिन्न हिस्सा है। सौजन्य भाषण, कार्रवाई और व्यवहार में परिलक्षित होता है। एक नरम स्वभाव आदमी सभी ने पसंद किया जाता है। इसलिए हम अपने आपा खो कभी नहीं करना चाहिए। हम अपने बड़ों के लिए आदर होना चाहिए। हम गरीबों और जरूरतमंदों की मदद करनी चाहिए। हम अपने व्यवहार में विनम्र होना चाहिए। हम किसी को जोर से बात नहीं करनी चाहिए। शीतल भाषण लोगों के दिल जीतता है। अच्छा भाषण के साथ एक आदमी के लोगों के मन नियम। इसलिए भाषण और कार्रवाई की सभ्यता अच्छा व्यवहार के लिए बहुत जरूरी है।

शिष्टाचार के साथ एक आदमी भी मुश्किल स्थिति में आपा खो कभी नहीं करना चाहिए। वह हमेशा अपने समग्र आचरण में विनम्र है। उमरा अपने आचरण में परिलक्षित होता है। उन्होंने कहा कि लोगों के दिल जीतता है। अच्छा शिष्टाचार हमारे व्यवहार में संयम की मांग। अच्छा शिष्टाचार हमें यह जरूरत है, जो सभी के लिए उपयोगी होने की मांग करते हैं। हम गरीब और जरूरतमंद लोगों की मदद के लिए तैयार हो जाना चाहिए। हम बच्चों के लिए महिलाओं और तरह के प्रति सम्मान होना चाहिए। हम किसी भी अहंकार या रवैया समस्या नहीं होनी चाहिए। हम खुद को बेहतर लगता है और दूसरों पर नीचे देखो कभी नहीं करना चाहिए। हम दूसरों की भावनाओं को चोट कर सकते हैं जो कुछ भी कभी नहीं करना चाहिए। शिष्टाचार के बिना एक आदमी एक अच्छी नस्ल आदमी नहीं बन सकती।

अच्छा शिष्टाचार कुछ भी नहीं लागत, लेकिन सब कुछ जीतने के लिए। वे लोगों के लिए आकर्षण उधार दे। वे व्यक्तित्व का ग्लैमर और खूबसूरती बढ़ाने के। शिष्टाचार के बिना महान जन्म और उच्च योग्यता के साथ एक आदमी वह साथ संपर्क में आता है, जिनके साथ उन लोगों के लिए सहमत नहीं हो सकता। इसी तरह, जन्म के समय कम और छोटे योग्यता लेकिन उनके दृष्टिकोण और व्यवहार में अच्छा सुशील वाले एक आदमी सभी से प्यार और सम्मान जीतता है। अच्छा शिष्टाचार उधार लिया जा करने के लिए नहीं कर रहे हैं। वे खेती की जाती है और धीरे-धीरे तैयार हो रहे हैं। हम बचपन से अच्छा व्यवहार पर खेती करनी चाहिए।
  • 2
What?????
  • 0
ewlk;
  • 1
What are you looking for?