meaning of rahim ke dohe

1. रहीम के अनुसार प्रेम रूपी धागा यदि एक बार टूट जाए, तो दुबारा नहीं जुड़ता है और यदि जुगत लगाकर इसे जोड़ दिया भी दिया जाए, तो उस पर गाँठ आ जाती हैं। 

2. रहीम के अनुसार अपना दुख अपने मन में ही रखना चाहिए क्योंकि इस संसार में कोई आपका दुख नहीं बांटता अपितु पीछे सब हँसते ही हैं. 

3. रहीम के अनुसार अपने कार्यों को एक-एक करके पूरा करना चाहिए तभी सारे कार्य पूरे हो सकेंगे। उनके अनुसार जैसे पौधों को जड़ से सींचने पर ही फल-फूल मिलते हैं। 

4. रहीम जी चित्रकूट की महिमा का वर्णन करते हुए कहते हैं कि चित्रकूट ऐसा स्थान है, जहाँ अवध के राजा राम आकर रहे थे। इस स्थान की याद दुख में ही आती है और वह यहीं आता है। 

5. रहीम जी दोहे की विशेषता बताते हुए कहते हैं कि उनके दोहे दिखने में छोटे हैं। परन्तु उनके अर्थ बहुत गहरे होते हैं। यह ऐसे हीं हैं जैसे नट डंडे पर शीघ्रता से चढ़ जाता है और कुंडली मार के बैठ जाता है। 

6. रहीम जी कहते हैं कि कीचड़ का जल बहुत धन्य है क्योंकि उसका जल पीकर छोटे-मोटे कीड़े-मकोड़ों की प्यास बुझ जाती है। इसे बड़े होने से क्या लाभ अर्थात सागर के होने का क्या लाभ की सभी प्यासे ही लौट आते हैं। 

7. मृग मधुर तान पर मोहित होकर शिकारी के हाथों में स्वयं को सौंप देता है। वह आगे कहते हैं कि ऐसे लोगों से यह मृग या पशु धन्य हैं जो धन होने पर भी किसी की सहायता नहीं करते हैं। 

8. रहीम कहते हैं कि यदि कोई बात बिगड़ जाती है तो वह दुबारा नहीं बनती है जैसे फटे दूध को मथने से मक्खन नहीं निकलता। 

9. रहीम कहते हैं कि बड़ों की तुलना में छोटी चीज़ों की अनदेखी नहीं करनी चाहिए। जहाँ पर सुई का काम होता है वहाँ तलवार की आवश्यकता नहीं होती है। 

10. रहीम कहते हैं कि अपनी विपत्ति में अपनी संपत्ति ही अपनी सहायता करती है। यह ऐसे ही है जैसे बिना पानी के कमल को सूरज नहीं बचा सकता है। 

11. रहीम कहते हैं कि पानी का बहुत महत्व होता है। बिना पानी के सब बेकार होता है। पानी के बिना सभी व्यर्थ होते हैं फिर चाहे वह मनुष्य हो या कोई और।

  • 48

तरुवर फल नहिं खात है, सरवर पियहि न पान।

 

कहि रहीम पर काज हित, संपति संचहि सुजान।।1।।

 

अर्थ : कविवर रहीम कहते हैं कि जिसत तर पेड़ कभी स्वयं अपने फल नहीं खाते और तालाब कभी अपना पानी नहीं पीते उसी तरह सज्जनलोग दूसरे के हित के लिये संपत्ति का संचय करते हैं।


 

तन रहीम है कर्म बस, मन राखो ओहि ओर।

 

जल में उल्टी नाव ज्यों, खैंचत गुन के जोर।।2।।

 

अर्थ : कविवर रहीम कहते हैं कि अपना शरीर तो कर्म के फल के नियंत्रण में है पर मन को भगवान की भक्ति में लीन रखा जा सकता है। जैसे जल में उल्टी नाव को रस्सी से खींचा जाता है वैसे ही मन को भी खींचना चाहिए।


 

रहिमन वहां न जाइये, जहां कपट को हेत।

 

हम तन ढारत ढेकुली, संचित अपनी खेत।।3।।

 

अर्थ: कविवर रहीम कहते हैं कि उस स्थान पर बिल्कुल न जायें जहां कपट होने की संभावना हो। कपटी आदमी हमारे शरीर के खून को पानी की तरह चूस कर अपना खेत जोतता है/अपना स्वार्थ सिद्ध करता है।

 

 


 

रहिमन सीधी चाल सों, प्यादा होत वजीर।

 

फरजी साह न हुइ सकै, गति टेढ़ी तासीर।।4।।

 

अर्थ: कविवर रहीम कहते हैं कि शतरंज के खेल में सीधी चाल चलते हुए प्यादा वजीर बन जाता है पर टेढ़ी चाल के कारण घोड़े को यह सम्मान नहीं मिलता।

 

 


 

संतत संपति जानि कै, सबको सब कुछ देत

 

दीन बंधु बिन दीन की, कौ रहीम सुधि लेत।।5।।

 

 

 

अर्थ: कविवर रहीम कहते हैं कि जिनके पास धन पर्याप्त मात्रा में लोग उनको सब कुछ देने को तैयार हो जाते हैं और जिसके पास कम है उसकी कोई सुधि नहीं लेता।


 

 

 

संपति भरम गंवाइ के, हाथ रहत कछु नाहिं

 

ज्यों रहीम ससि रहत है, दिवस अकासहिं मांहि।।6।।

 

अर्थ: कविवर रहीम कहते हैं कि भ्रम में आकर आदमी तमाम तरह की आदतों का शिकार हो जाता है और उसमें अपनी संपत्ति का अपव्यय करता रहता है और एक दिन ऐसा आ जाता है जब उसके पास कुछ भी शेष नहीं रह जाता। इसके साथ ही समाज में उसकी प्रतिष्ठा खत्म हो जाती है।

hope this helps you...
  • 5
What are you looking for?