plz help me mujhe nibandh likhna h "mera jeevan lakshya"jisme nimnlikhit bindu hone chaiye-bhumika,jeevan ka lakshya,chunav k karan,yojnaye,upsanhar

नमस्कार मित्र!
मित्र आपके पास निबंध लिखने के लिए सभी आवश्यक बिन्दु विद्यमान हैं। इसके आधार पर तो निबंध बड़ी सरलता से लिखा जाता है। जिन बिन्दुओं पर आपको लिखने में कठिनाई होगी, उन पर मैं आपको लिखकर दे रही हूँ। आपको अपने लक्ष्य के बारे में स्वयं लिखना चाहिए कि आप क्या बनना चाहते हो और उसके बारे में आपने क्या योजना बनाई हुई है।  
भूमिका- हर मनुष्य के जीवन में एक लक्ष्य होता है कि वह क्या बनना चाहता है? उसका लक्ष्य उसके भविष्य की नींव रखता है। अपने लक्ष्य को आधार मानकर ही वह अपनी शिक्षा के स्तर का चुनाव करता है। यदि किसी मनुष्य के जीवन में कोई लक्ष्य नहीं होता है, वह जीवन में कभी प्रगति नहीं कर पाता है। बहुत ज़रूरी होता है उसे निर्धारण करना यदि लक्ष्य न हो तो मनुष्य का जीवन व्यर्थ हो जाता है।
जीवन का लक्ष्य- आप यहाँ पर स्वयं लिखिए आप क्या बनना चाहते हैं। इस पर आप चार से पाँच पंक्ति लिख सकते हैं।
चुनाव के कारण- इस स्थान पर लिखिए कि आप जो कुछ बनना चाहते हैं, उसके पीछे क्या कारण है।
योजना- यदि आप डाक्टर बनना चाहते हैं तो बताइए अपने क्या-क्य सोचा हुआ है।
उपसंहार- लक्ष्य हमें समाज में उन्नति करने के मार्ग प्रदान करता है। यह हमारी शक्ति है। अत: हर मनुष्य को अपना लक्ष्य अवश्य निर्धारित करना चाहिए। दिशाहीन भटकने के स्थान पर यदि लक्ष्य निर्धारित है तो जीवन ज्यादा आसान हो जाता है।
आशा करती हूँ कि आपको प्रश्न का उत्तर मिल गया होगा।
 
ढेरों शुभकामनाएँ!

  • -1
What are you looking for?