मित्रता पर निबंध 100 words

मित्र हम आपको इस विषय पर एक लिंक उपलब्ध करवा रहे हैं। आशा करते हैं कि यह आपकी सहायता करेगा। कृपया इस पर क्लिक करें। -

https://www.meritnation.com/ask-answer/question/i-want-a-hindi-essay-on-sachi-mitrata-ka-mahatv-.-kindly-gi/hindi/2393093

  • 0

मित्र के बिना जीवन अधूरा होता है । मित्र जीवन के रोगों की औषधि होती है, इसलिए मित्रता का बहुत महत्व है । हर प्राणी घर से बाहर मित्र की तलाश करता है ।

मित्र जीवन का वह साथी है जो हर बुराई से हमें बचाता है । हमें भलाई की ओर बढ़ाने के लिए साधन जुटाता है । पतन से बचाकर उत्थान के पथ पर लाता है, वह मित्र है । धर्म ग्रंथों में ऐसे ही मित्रों के गुण गाये गये है, अर्जुन-कृष्ण की मित्रता, श्रीकृष्ण-सुदामा कि मित्रता । श्रीराम और सुग्रीव की मित्रता एक पवन सम्बन्ध की सूचक है ।

श्रीकृष्ण ने आपत्ति में पड़े अर्जुन की हर समय सहायता की । श्रीकृष्ण और सुदामा की मित्रता लोक प्रसिद्ध है । सुदामा गरीब ब्राह्मण था और प्रभु श्रीकृष्ण राजा थे तो भी श्रीकृष्ण जी ने मित्रता का फर्ज निभाया और सुदामा की मदद की । जीवन का सहारा, दुःख का साथी मित्र बनाते समय लोग बुद्धिमानी से काम नहीं लेते हैं ।

 

कई बार छली, कपटी आदमी मित्रता की आड़ में अपना मतलब निकालते हैं । ऐसे लोगों से बचना चाहिए । मित्रता के सच्चे भाव को समझना चाहिए । सच्चा मित्र हर सुख-दुःख में साथ देता है । स्वार्थी मित्र संकट के समय साथ छोड़ देते हैं । अतः मित्रता करने में सावधानी बरतनी चाहिए । तुलसीदास जी ने कहा है-
जो मित्र दुःख होई न दुखारी,
तिनहि विलोकत पातक भारी ॥

  • 2
मैत्री दुनिया में कहीं भी रहने वाले दो या दो से अधिक व्यक्ति के बीच एक वफादार और वफादार रिश्ता है। हम अकेले हमारे पूरे जीवन को छोड़ और खुशी से बुलाया मित्रों को जीने के लिए किसी के लिए एक वफादार रिश्ते की जरूरत नहीं कर सकते। दोस्त हमेशा के लिए एक दूसरे से अंतरंग संबंध और क्षमताओं पर भरोसा है। यह उम्र, सेक्स तक ही सीमित है और व्यक्ति की स्थिति दोस्ती किसी भी आयु वर्ग के जानवरों के लिए पुरुषों और महिलाओं, पुरुषों और पुरुषों, महिलाओं और महिलाओं या मानव के बीच हो सकता है इसका मतलब नहीं है। हालांकि, आम तौर पर यह सेक्स और स्थिति की सीमा के बिना एक ही उम्र के व्यक्तियों के बीच बढ़ता है। मैत्री समान या अलग भावनाएं, भावनाओं या भावनाओं रखने वाले व्यक्तियों के बीच विकसित कर सकते हैं।
  • 1
सच्चे दोस्त सच में कठिन काम करता है के बाद जीवन में किसी विशेष के लिए दिया जाता है। असली दोस्ती केवल विश्वास के किसी भी मांग के बिना मौजूद है, जहां दो या दो से अधिक लोगों के सच्चे रिश्ता है। एक हमेशा तैयार सच्ची दोस्ती में दूसरे के लिए देखभाल, समर्थन और अन्य आवश्यक चीजों देने के लिए। वे प्यार, देखभाल और भावनात्मक समर्थन देकर किसी को जरूरतमंद व्यक्ति खड़ा करने में एक बड़ी भूमिका निभा रूप में मित्रों हर किसी के जीवन में बहुत महत्वपूर्ण हैं। दोस्ती किसी भी आयु वर्ग, लिंग, स्थिति, जाति या जाति के दो या दो से अधिक लोगों के बीच हो सकता है। हालांकि, आम तौर पर दोस्ती एक ही उम्र के लोगों के बीच होता है।

कुछ लोगों को सफलतापूर्वक हालांकि किसी को गलतफहमी है, समय या अन्य समस्याओं की कमी के कारण बीच में ब्रेक पाने के पूरे जीवन के लिए अपने बचपन दोस्ती ले। कुछ लोग अपने बाल विहार या प्राथमिक स्तर लेकिन वे बाद में जीवन में ले जाने के लिए केवल एक या कोई नहीं में कई दोस्त हो जाते हैं। कुछ लोगों का मानना ​​है कि वे बहुत बुद्धिमानी से भी बुढ़ापे में बाद के जीवन में ले जाने के लिए जो केवल एक या दो दोस्त हो जाते हैं। मित्र परिवार (पड़ोसी, रिश्तेदार, आदि) के बाहर से या परिवार (परिवार के सदस्यों में से एक) के अंदर हो सकता है।

दोस्तो बुरा मित्रों को बुरा पथ पर हमें सीसा, जबकि अच्छे या बुरे दोनों प्रकार, अच्छे दोस्त अच्छे रास्ते पर हमें का नेतृत्व किया जा सकता है, तो जीवन में मित्रों का चयन करते समय हम सावधान रहना चाहिए। वे पूरी तरह से हमारे जीवन को बर्बाद करने के लिए काफी पर्याप्त हैं के रूप में बुरा दोस्तों हमारे लिए बहुत बुरा साबित हो सकता है। हम हँसते किसी को दु: खी और कई और अधिक बनाने के लिए, हमारे अकेलेपन को दूर करने के लिए किसी को बात करने के लिए हमारी भावनाओं (खुश या उदास), साझा करने के लिए हमारे जीवन में विशेष किसी की जरूरत है। हमारे दोस्तों की अच्छी कंपनी में हम प्रेरणा जीवन में किसी भी कठिन काम करने के लिए मिलता है और यह cheerfully बुरे समय पारित करने के लिए आसान हो जाता है।
  • 1
What are you looking for?