can anyone give me summary og poem AGNIPATH 

Hi!
अग्नि-पथ कविता में कवि ने मनुष्य के संघर्षमय जीवन को अग्नि के समान मार्ग कहा है। जिस प्रकार अग्नि के ऊपर से चलना संभव नहीं होता है उसी प्रकार संघर्ष रुपी जीवन को जीना भी बहुत मशिकल होता है। वह मनुष्य को प्रेरणा देते हैं की अपनी मंजिल को प्राप्त करने के लिए हमें चाहिए की बिना थके, बिना रूके व बिना डरे हमें कर्मठतापूर्वक बढ़ते रहना चाहिए। परेशानी तो हमेशा हमारे चारों तरफ रहेगी परन्तु असली मनुष्य वही कहलाता है जो उन्हें धकेलता हुआ निरन्तर बढ़ता रहता है। हमारा उठा एक-एक कदम हमें अपनी मंजिल की ओर लेकर जाएगा। इस प्रकार का मनुष्य समाज के लिए प्रेरणा का स्रोत होता है।
 
आशा करती हूँ कि आपको प्रश्न का उत्तर मिल गया होगा।
 
ढ़ेरों शुभकामनाएँ!

  • 14

 thanx 

can you also give me the summary of  naye elake mein and khusboo rachte hai hath??

if you can give it ill be grateful to you!!!!

  • 0

thanks !

  • 1

Hi!
'खुशबू रचते हैं हाथ' इस कविता में कवि ने अगरबत्ती बनाने वाले लोगों का वर्णन किया है। उसके अनुसार यह लोग हमारे घरों, मंदिरों व कार्यालयों को सुगंधित करने के लिए अगरबत्तियां बनाकर अपना महत्वपूर्ण योगदान देते हैं लेकिन विडंबना देखिए की इनका स्वयं का जीवन गंदगी व घोर गरीबी से भरा होता है। वह कहता है इनका स्थान हर खुशबू से युक्त अगरबत्तियां बनाने के लिए जाना जाता है परन्तु कोई यह नहीं देखता जहाँ यह रहते हैं वह गंदगी व उस गंदगी से निकलने वाली बदबू से अटा रहता है। इनके खाने-पीने, रहने व इलाज के लिए कोई सुविधा नहीं होती। हम लोग यह अगरबत्तियां तो ले लेते हैं परंतु इनके जीवन की परेशानियों को नजर अंदाज कर देते हैं। कवि अपनी कविता के माध्यम से जनता को इनके जीवन से अवगत करा, इनके महत्वपूर्ण योगदान को हमारे समक्ष रखने का एक प्रयास करता है।
 
'नए इलाके में'  यह कविता आज के युग में हो रहे बदलावों व नए निर्माणों को दर्शाती है। कवि अपनी इस कविता के माध्यम से अपनी मजबूरी को रखता है। वह कहता है की वह घर तक सही तरीके से पहुंचने के लिए कुछ चिह्न तय करके रखता है लेकिन आज कल भवन निर्माण कार्य इतनी तेजी से हो रहे हैं की उसके तय किए चिह्न इस हो रहे निर्माण कार्यों के कारण खो जाते हैं या नष्ट हो जाते हैं। इन चिह्नों के न होने के कारण वह हमेशा घर का रास्ता भूल जाता है। उसे ऐसा प्रतित होता है मानो वह बरसों के बाद अपने गाँव जा रहा हो और गाँव में आए बदलाव से उसे कुछ समझ नहीं आ रहा हो। यह निर्माण उसे परेशानी में डाल देते हैं।
 
आशा करती हूँ कि आपको प्रश्न का उत्तर मिल गया होगा।
 
ढ़ेरों शुभकामनाएँ!

  • 5

 thank you so much ..................

  • 2

 can u please elaborate it by giving the summary of one one paragraph

  • 3
What are you looking for?