Can someone please explain the poem chaya mat choona to me???

Please its really urgent.

Hi!
कवि कहते हैं कि हे मनुष्य तुम छाया मत छूना अर्थात्‌ बीते समय में तुम्हें जितना भी सुख मिला हो, उसे वर्तमान में याद करके दुखी मत होना। यही मनुष्य के दुख का कारण होता है। हमारे जीवन में अनेक रंग-बिरंगी यादों की सुहावनी बेला आती है। उन सुनहरी यादों की मधुर खुशबू अभी तक चारों तरफ फैली हुई है परन्तु समय बीत गया है। अब प्रिय की सुगंध ही मात्र शेष रह गई है। अब वह चाँदी रात समाप्त हो गई है। प्रिय के केशों की महक से युक्त वह चाँदनी रात अब नहीं रही है। प्रिय के साथ बिताए वह सुन्दर क्षण अब मात्र यादों में ही रह गए हैं। इस वर्तमान समय में मेरे पास न यश है, न वैभव है और न ही मान-सम्मान है। इन्हें प्राप्त करने के लिए मन जितना इनके पीछे भाग रहा है, उतना ही भ्रमित हो रहा है। किसी समय मेरे पास यह था अब नहीं है। यह सब बातें मन को दुखी कर रही हैं। हमेशा शीर्ष पर रहने की इच्छा ने मेरी वैसी ही हालात कर दी है जैसे रेगिस्तान में पानी के पीछे भटकते हिरण की होती है। हम यह सत्य भूल जाते हैं कि हर चाँदनी रात के बाद फिर काली रात माथुर जी कहते हैं कि मनुष्य के अन्दर अपार साहस होता है। परन्तु स्थिति वहाँ खराब हो जाती है जब वह दुविधाग्रस्त होता है। उस समय उसे कोई मार्ग नहीं दिखाई देता है। जो व्यक्ति भ्रम में रहता है साहस होते हुए भी उसे चारों तरफ शून्य ही नजर आता है। मनुष्य शरीर से कितना स्वस्थ्य नजर आए परन्तु यदि उसका हृदय दुखी है तो वह बीमार ही कहलाएगा। कवि कहते हैं कि क्या हुआ यदि शरद की रातों में चाँद नहीं निकलता, क्या हुआ खुशी तब आई जब वसंत की ऋतु चली गई? हमें अपने वर्तमान में जो मिलता है उसे खुली बांहों से स्वीकार कर बीते सुख को भुलाकर वर्तमान में जीना चाहिए। तभी वह जी सकता है। अतः कवि यह सलाह देते हैं कि बीते सुख के समय को याद न करके वर्तमान में जीओ अन्यथा सिवाए दुख के कुछ नहीं मिलेगा।
 
आशा करती हूँ कि आपको प्रश्न का उत्तर मिल गया होगा।
 
ढेरों शुभकामनाएँ!

  • 26

 Chaya mat chuna tells us the following things--->

1. It tells us to not recall our past as remembering it makes us more sad in sad situation.

2.It tells us that human are always behind money and fame but its all a mrigtrishna(false reflection). We must worship our present works.

4. It also says that after every happiness a sadness is waiting for you!!!

Thats all the summary...
Hope it helps!!!

  • 13

Thanks...explanation of a hindi poem in english lolllz....can you provide a line to line expalantion.I can't understand a word of that poem

  • 2

Thanks ma'am...

  • 2
What are you looking for?