give a paragraph on computer in hindi.....!!!!!!!!!!!!

कम्प्युटर
========
कम्प्युटर का आविष्कार मानव की सबसे अद्भूत उपलब्धि थी। वैसे तो मानव द्वारा अनेक प्रकार के आविष्कार किए गए और हर आविष्कार अपने महत्व से जाना हटा है, अपितु कम्प्युटर के आविष्कार ने पूरे विश्व की कायाकल्प ही कर दी।

आज के दौड़ती भागती जिंदगी में कम्प्युटर मानवीय जीवन का एक अभिन्न अंग बन चुका है। सुबह से लेकर रात तक हम अपने कार्यकलापों पर नजर डालें तो पाएंगे कि कम्प्युटर के आगमन ने किस प्रकार हमारे जीवन को सुलभ, रोमांचकारी और आनंददायी बना दिया है। वैसे तो कम्प्युटर का सर्वाधिक प्रयोग सरकारी व गैर-सरकारी संस्थानों में, कल-कारखानों में और मशीनों में होता है लेकिन साथ ही आज विद्यालयों कम्प्युटर का ज्ञान अनिवार्य कर दिया गया है। चाहे हम बैंक में पैसे जमा करने या निकालने जाए, एटीएम जाएँ, मॉल में सामान खरीदने जाएँ हर जगह कम्प्युटर आसानी से दिख जाएंगे। समय के साथ कम्प्युटर ने अपना रूप भी बदला है। पहले एनालॉग, फिर डिजिटल और अब सुपर कम्प्युटर ने बाज़ार कि रूप रेखा ही बादल दी है। इनके माध्यम ने नित्य नए खोज किए जा रहे हैं। अन्तरिक्ष में नए आयाम कायम किए जा रहे हैं। आंकड़ों का संग्रह और अपने संदेशों को विश्व के किसी भी कोने में बैठे अपने परिचित तक पहुंचाना अब चुटकी भर का काम हो गया है। अतः आज कम्प्युटर के महत्व को हर कोई स्वीकार कर रहा है और खुद तो सीख रहा ही है अपने बच्चों और परिचितों को भी सीखने कि प्रेरणा दे रहा है।

जैसा कि हर किसी वस्तु का अच्छा और बुरा दोनों पहलू होता है, वैसे ही कम्प्युटर का भी बुरा पहलू भी है। कम्प्युटर के अत्यधिक प्रयोग से आँख और अस्थि संबंधी बीमारी उभरे हैं। कम्प्युटर में अनेक ऐसे सॉफ्टवेयर होते हैं जिनके माध्यम से अपराध कि घटनाएँ घट रही है। बच्चे अपने परिवार के बजाय कम्प्युटर और इंटरनेट के माध्यम से जुड़े मित्रों के साथ समय बिताना ज्यादा पसंद कर रहे हैं। बाहरी खेलों में बच्चों की रुचि कम हुई है।

इन सब के बावजूद कम्प्युटर अपने महत्व से कम नहीं होता। दिन-व-दिन इसकी महत्ता में वृद्धि ही होगी। अतः हर व्यक्ति को कम्प्युटर सीखना चाहिए। हमें इसके बुरे प्रभाव से बचना चाहिए और जहां तक संभव हो इसका अपने उत्थान के लिए प्रयोग करना चाहिए I                                                                                                           

  • 1
computer ek machine hai jo ki aaj ke jeevan me bahut labhdayak hai computer se ham saare kaam asaan aur jaldi kar sakte ham ghar pe bethe bethe flight ki ticket book kar sakte hai raillway ticket bhi online shopping bhi kar sakte hai aur padh bhi sakte hai par aaj kal to mobile bhi aa gaya hai lekin log computer ko nahi bhule pehle bahut bade bade computer aate the ab to nayi nayi technology aa gayi hai was this helpful so please like it
  • 1

आवश्यकता आविष्कार की जननी है। अपनी आवश्यकताओं की पूर्ति लिए ही मानव हमेशा नवीनतम आविष्कार करता आया है। आज मानव समय और श्रम की बचत के साथ शुद्धता भी चाहता है। अत्यंत विकट समस्याओं को भी वह मशीनों द्वारा हल करना चाहता है। मानव की इसी आवश्यकता के फलस्वरूप 'कंप्यूटर' का आविष्कार हुआ।

 कंप्यूटर की लोकप्रियता दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। कंप्यूटर मानव निर्मित यन्त्र है जिसका काम है अभिकलन व परिकलन करना। यह मनुष्य की अंक सम्बन्धी सूक्ष्म से सूक्ष्म एवं कठिन से कठिन समस्याओं को तुरंत हल कर सकता है।

 आज देश के हर क्षेत्र में कंप्यूटर प्रणाली से काम लेने पर ज़ोर दिया जा रहा है। बस, रेलवे और हवाई जहाज का किसी भी शहर का आरक्षण किसी भी शहर से कंप्यूटर द्वारा संभव है। बैंकों के लिए कंप्यूटर सचमुच एक वरदान साबित हुआ है। कंप्यूटर की सहयता से एक मास में बनने वाला तुलन-पत्र मात्र कुछ घंटों में ही तैयार किया जा सकता हैकई परीक्षा परिषदों और विश्वविद्यालयों द्वारा अपने परीक्षा परिणामों को तैयार करने में कंप्यूटर का प्रयोग किया जाता है। चुनावों के परिणाम, टेलीफ़ोन, बिजली, पानी आदि के बिल, भवन निर्माण के लिए नक्शा तैयार करने में भी कंप्यूटर महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। चिकित्सा के क्षेत्र में भी कंप्यूटर का विशेष योगदान है। कंप्यूटर से भेजे जेन वाले ई-मेल तथा इंटरनेट ने तो इस क्षेत्र में सूचना क्रांति ही ला दी है।

 हम कह सकते हैं कि कंप्यूटर आज के मानव की एक जरूरत है। कंप्यूटर की उपयोगिता निर्विवाद है। किन्तु हमें पूर्ण रूप से यंत्रों पर ही निर्भर नहीं रहना चाहिए। हमें मशीनों का दास नहीं बनना बल्कि उन्हें अपना मित्र बनाना है।

  • 1
YES IT IS  CORRECT
  • 1
Why ?
  • 1
Dear student,

Computer is a electronic devise it invented by rhe charls babag it use to make games, apps, and other many more things you can also use to make a robot by using computer now a days every things are done by the computer. so, now human can't live without computer it is much needed now a days.
  • 0
hiiiiiiiiiiiiiii
  • 1
What are you looking for?