give me a short paragraph on laptop in hindi.give me quickly its urgent.

कंप्यूटर की सफलता के बाद लोगों को आवश्यकता पड़ी ऐसे उपकरण की जिसे सरलतापूर्वक अपने साथ कहीं भी ले जाया जा सके। कंप्यूटर को हर जगह ले जाना संभव नहीं था। अतः वैज्ञानिकों ने इसे ध्यान में रखते हुए लैपटॉप बनाया। इसने मानो बाहर जाने वाले व्यापारियों, कर्मचारियों आदि की सारी समस्याएँ हल कर दीं। यह इतना पतला और आरामदायक था कि लोग इसे अपने साथ कहीं भी ले जा सकते थे। कंप्यूटर के भारी भरकम बोझ से यह कई गुना पतला था। बिना पावर के दो से तीन घंटे तक काम कर सकता था। इसमें बहुत-सी जानकारियाँ सहेजी जा सकती हैं। इनका प्रयोग इसके माध्यम से कहीं भी किया जा सकता है। आज यह विद्यार्थी से लेकर एक व्यापारी तक की पहली पसंद बन गया है। हर वर्ग के लोगों की आवश्यकताओं को देखकर बनाया गया है। हर वर्ग की जेब के अंदर है।

  • 2
आधुनिक तकनीक की महान खोज है कम्प्यूटर। ये एक सामान्य मशीन है जो अपनी मेमोरी में ढ़ेर सारे डाटा को सुरक्षित रखने की दक्षता रखता है। ये इनपुट (जैसे की-बोर्ड) और आउटपुट(प्रिंटर) के इस्तेमाल से काम करता है। ये इस्तेमाल करने में बेहद आसान है इसलिये कोई बच्चा भी इसपर काम कर सकता है। ये बहुत ही भरोसेमंद है जिसे हम अपने साथ रख सकते है और कहीं भी और कभी भी प्रयोग कर सकते है। इससे हम अपने पुराने डेटा में बदलाव के साथ नया डेटा भी बना सकते है। कंप्यूटर एक नई तकनीक है जो कार्यालय, बैंक, शिक्षण संस्थान आदि में उपयोग किया जाता है।
  • 1
कंप्यूटर आज लोगों के जीवन में बेहद सहज और प्राथमिक बन चुका है। ये कम समय में एक से अधिक कार्य संपन्न कर सकता है। ये कम समय खर्च करते हुए अकेले ही कई इंसानों के बराबर काम करने के योग्यता रखता है। ये उच्च सामर्थ्य की सार्थकता है। सबसे पहला कंप्यूटर मैकेनिकल था जो चार्ल्स बेबेज द्वारा बनाया गया था। कोई भी कंप्यूटर ठीक ढ़ंग से काम करने के लिये अपने हार्डवेयर और इंस्टॉल्ड ऐप्लिकेशन सॉफ्टवेयर की सहायता लेता है। यूपीएस, सीपीयू, प्रिंटर, माउस, की-बोर्ड आदि कंप्यूटर की सहयोगी सामाग्री है।
किसी डिवाइस के माध्यम से कंप्यूटर में डाले गए किसी भी डेटा को इनपुट डेटा और उसमें सहायक डिवाइस को इनपुट डिवाइस कहते है और जो डेटा हमें बाहर से प्रिंटर आदि के माध्यम से प्राप्त होता है उसे आउटपुट डेटा और इसमें उपयोग हुये डिवाइस को आउटपुट डिवाइस कहते है। कंप्यूटर में दिया गया इनपुट डेटा सूचना में परिवर्तित हो जाता है जिसे किसी भी समय संग्रहित या बदलाव किया जा सकता है। कंप्यूटर, डेटा को संग्रहित करने का सुरक्षित हथियार है जिसका विभिन्न क्षेत्रों में उपयोग होता है। इसके माध्यम से हमलोग बिल जमा कर सकते है, खरीदारी कर सकते है, विडियो चैट, ईमेल, मैसेजिंग आदि कार्य दुनिया के किसी भी कोने से कर सकते है।
  • 1
एक लैपटॉप, अक्सर, एक नोटबुक, या नोटबुक कंप्यूटर नामक एक "सीपी" फार्म कारक के साथ एक पोर्टेबल पर्सनल कंप्यूटर, ऊपरी हिस्से पर "सीपी" और एक पतली एलसीडी / एलईडी कंप्यूटर स्क्रीन के निचले हिस्से पर एक कीबोर्ड के साथ, जो कंप्यूटर का उपयोग करने के लिए खोला जाता है। लैपटॉप परिवहन के लिए बंद जोड़ रहे हैं, और इस तरह मोबाइल के उपयोग के लिए उपयुक्त हैं। [1] हालांकि मूल रूप से वहाँ लैपटॉप और नोटबुक के बीच एक अंतर पूर्व, बड़ा और उत्तरार्द्ध से भारी जा रहा है 2014 के रूप में था, वहाँ अक्सर अब किसी भी अंतर नहीं है । [2] लैपटॉप आमतौर पर, इस तरह के काम में के रूप में सेटिंग्स की एक किस्म में उपयोग किया जाता है शिक्षा के क्षेत्र में, और व्यक्तिगत मल्टीमीडिया और घर को कंप्यूटर के उपयोग के लिए।

एक लैपटॉप, घटकों, जानकारी, outputs और एक डेस्कटॉप कंप्यूटर की क्षमताओं का डिस्प्ले स्क्रीन, वक्ताओं, एक कीबोर्ड सहित, को जोड़ती है, एक प्रोसेसर और मेमोरी एक इकाई में (जैसे एक touchpad या ट्रैकपैड के रूप में) उपकरणों ओर इशारा करते। अधिकांश 2016-युग लैपटॉप भी एकीकृत वेबकैम और माइक्रोफोन में निर्मित है। डिवाइस या तो एक रिचार्जेबल बैटरी से या एक एसी एडाप्टर से साधन बिजली के द्वारा संचालित किया जा सकता है। इस तरह के प्रोसेसर की गति और स्मृति क्षमता के रूप में हार्डवेयर विनिर्देशों, काफी अलग प्रकार, बनाता है, और मॉडलों के बीच बदलती हैं। डिजाइन तत्वों, फार्म का कारक है, और निर्माण भी इरादा उपयोग के आधार पर मॉडलों के बीच काफी भिन्न हो सकते हैं; लैपटॉप के विशेष मॉडल के उदाहरण ऐसे बच्चे संगठन प्रति एक लैपटॉप, जो शामिल सौर चार्ज और अर्द्ध लचीला घटकों जैसी सुविधाओं के सबसे लैपटॉप पर नहीं मिला से उन लोगों के रूप में निर्माण या सैन्य अनुप्रयोगों में प्रयोग के लिए बीहड़ नोटबुक, साथ ही कम उत्पादन लागत प्रसाद शामिल कंप्यूटर।

पोर्टेबल कंप्यूटर, जो बाद में आधुनिक लैपटॉप के रूप में विकसित, मूल रूप से, एक छोटी सी जगह बाजार में होने की ज्यादातर ऐसे सैनिक के रूप में विशेष क्षेत्र अनुप्रयोगों के लिए, एकाउंटेंसी के लिए, या बिक्री प्रतिनिधियों यात्रा के लिए विचार किया गया। पोर्टेबल कंप्यूटर के रूप में आधुनिक लैपटॉप के करीब हो गया है, वे व्यापक रूप से विभिन्न प्रयोजनों के लिए इस्तेमाल किया गया। [
  • 2
What are you looking for?