को , में , से आदि वाक्य में संज्ञा का दूसरे शब्दों के साथ संबंध दर्शाते हैं। पिछले पाठ ( झाँसी की रानी ) में तुमने का के बारे में जाना। नीचे ' मंजरी जोशी ' की पुस्तक ' भारतीय संगीत की परंपरा ' से भारत के एक लोकवाद्य का वर्णन दिया गया है। इसे पढ़ो और रिक्त स्थानों में उचित शब्द लिखो -

तुरही भारत के कई प्रांतों में प्रचलित है। यह दिखने ........ . अंग्रेजी के एस या सी अक्षर ......... तरह होती है। भारत ........ विभिन्न प्रांतों में पीतल या काँसे . ........ बना यह वाद्य अलग - अलग नामों ......... जाना जाता है। धातु की नली ......... घुमाकर एस ......... आकार इस तरह दिया जाता है कि उसका एक सिरा संकरा रहे और दूसरा सिरा घंटीनुमा चौड़ा रहे। फूँक मारने ......... एक छोटी नली अलग ......... जोड़ी जाती है। राजस्थान ......... इसे बर्गू कहते हैं। उत्तर प्रदेश ......... यह तूरी मध्य प्रदेश और गुजरात ......... रणसिंघा और हिमाचल प्रदेश ......... नरसिंघा ......... नाम से जानी जाती है। राजस्थान और गुजरात में इसे काकड़सिंघी भी कहते हैं।

तुरहीभारतकेकईप्रांतोंमेंप्रचलितहै।यहदिखनेमेंअंग्रेजीकेएसयासीअक्षरकीतरहहोतीहै।भारतकेविभिन्नप्रांतोंमेंपीतलयाकाँसेसेबनायहवाद्यअलग-अलगनामोंसेजानाजाताहै।धातुकीनलीकोघुमाकरएसकाआकारइसतरहदियाजाताहैकिउसकाएकसिरासंकरारहेऔरदूसरासिराघंटीनुमाचौड़ारहे।फूँकमारनेपरएकछोटीनलीअलगसेजोड़ीजातीहै।राजस्थानमेंइसेबर्गूकहतेहैं।उत्तरप्रदेशमेंयहतूरीमध्यप्रदेशऔरगुजरातमेंरणसिंघाऔरहिमाचलप्रदेशमेंनरसिंघाकेनामसेजानीजातीहै।राजस्थानऔरगुजरातमेंइसेकाकड़सिंघीभीकहतेहैं।

  • 0
What are you looking for?