In Vishehan, what is the difference between Anishchit Parimaanvaachak and Anischit Sankhyavaachak visheshan?Parimaanvaachak is for measuring the amounts rite...and it should be used for non-countabale items? for ex: like chai mein thodi cheeni dal do here thodi is anishchit parimaanvaachak, but shaadi mein thode log aaye the...here thode is anischit sankhyavaachak? can anyone explain this clearly...i need an answer soon, tnx.

नमस्कार मित्र!
 
आपने जो उदाहरण दिया है, इसके बीच का अंतर में आपको स्पष्ट करती हूँ। यदि आपको बाज़ार से चीनी लाने के लिए कहा जाए, तो आप दुकानदार को क्या कहोगे 100 दाने चीनी दे देना। जब हम ऐसी चीज़ों की बात करते हैं, जहाँ पर उनका हिसाब किलो, पाव, मीटर, लीटर आदि में हो तो वह परिमाणवाचक कहलाते हैं। देखो कैसे-
यदि कहा जाए थोड़ा पानी देना, तो यह अनिश्चित परिमाणवाचक है क्योंकि पानी को गिना नहीं जा सकता। वहीं यदि यह कहा जाए पानी की एक लीटर की बोतल देना तो यह निश्चित परिमाणवाचक है क्योंकि लीटर में उसको मापा जा सकता है।
वहीं जहाँ चीज़ों को गिना जा सके वहाँ संख्यावाचक है। आपने कहा शादी में थोड़े लोग आए थे। अब अगर यही आपसे पूछा जाए कि कितने आदमी यहाँ आए थे, तो क्या आप यह कहेंगे 100 किलो आदमी आए थे।
आप ऐसा नहीं कह सकते क्योंकि यह कहना गलत होगा। आदमियों कि गिनती की जा सकती है, उन्हें तोला नहीं जा सकता। इसलिए यह संख्यावाचक विशेषण है
अब एक प्रश्न और उठता है कि सेब(फलों या कुछ अन्य चीज़ों) को किलो में भी आँका जाता है और गिनती में भी। तो इसका यह कारण है, जब हम कहते हैं कि एक सेब देना तो हम उस एक सेब को तोलने बैठेंगे, तो उसका नाप तोलना कठिन हो जाएगा। अत: हम ऐसा नहीं करते हैं। उसे गिनती में लेते हैं।
जैसे- दो अंडों का आमलेट बना दो।– संख्यावाचक विशेषण
बाज़ार से एक दर्जन अंडे ले आओ।– परिमाणवाचक विशेषण
 
ढेरों शुभकामनाएँ!

  • 0
What are you looking for?