letter in hindi to brother telling him failiure is a stepping stone to success
 

मित्र


पता: ................
दिनांक : .............

प्रिय मनोज,
बहुत प्यार!

आशा करता हूँ कि तुम यहाँ सकुशल होंगे। कल पिताजी का पत्र आया था। उनसे मुझे ज्ञात हुआ कि तुम्हारे विद्यालय से प्रधानाचार्य का शिकायती पत्र आया था। उनके अनुसार तुम कक्षा में नियमित रूप से नहीं आया करते हो। पढ़ाई में तुम्हारा मन नहीं लगता है क्योंकि इस परीक्षा में तुम असफल हो गए हो। भाई, असफलता और सफलता जीवन मार्ग के ऐसे दो किनारे हैं, जो आजीवन साथ चलते है। सफलता उसी का साथ देती है, जो असफलता से निराश नही होता। असफलता मनुष्य को उसकी गलतियों से सीख लेने की शिक्षा देती है और उसे फिर से आगे बढ़ने की प्रेरणा भी देती है। असफलता के कारण ही हमें सफलता का मूल्य पता चलता है। जिसने हमेशा सफलता का स्वाद चखा हो, वो असफलता के महत्व को नहीं समझ सकता है। इसलिए मनुष्य को चाहिए कि निराश होने की बजाए उत्साह से कार्य करता जाए।  जो मनुष्य असफलता को सकारात्मक तौर पर लेता है, उसे यह समझदार और दृढ़-निश्चयी बनाती है। इसलिए कहा गया है कि असफलता मनुष्य का मार्ग प्रशस्त करती है।

मेरी यही राय है कि तुम अपना पढ़ाई में मन लगाओ। अच्छे लोगों से मित्रता करो। नियमित रूप से अपनी कक्षा में जाओ, देखना एक दिन तुम्हें सबसे बहुत स्नेह मिलेगा। मुझे आशा है कि तुम मेरी सलाह पर ध्यान देते हुए उसका पालन करोगे।

तुम्हारा भाई,
गौरव

  • 0
there are two metallic wires of same thickness made from iron and silver if the length of iron wire is 12 centimetre what should be the length of silver wire data : resistance of iron is 10?10^-8 and resistance of silver is 16?10^-8
  • 0
What are you looking for?