mobile ke laabh aur haniyan in hindi version

नमस्कार मित्र!
 
मोबाइल फोन विज्ञान की सबसे बड़ी देन है मनुष्य को। वह आरंभ से ही अपने दूर बैठे परिवार व मित्रों को सन्देश भेजता था। उसके पास संदेश भेजने के प्रर्याप्त साधन न थे। वह पक्षियों के माध्यम से अपना संदेश भेजा करता था परन्तु वह संदेश उसके परिवारजन या मित्रों तक पहुँचता था या नहीं इस बात पर उसे सदैव सन्देह रहता था। आज मोबाइल के रूप में जो क्रान्ति आई है, वह इन्हीं खोजों का परिणाम है। पहले वह पत्र व तार के माध्यम से सन्देश भेजता था परन्तु मोबाइल का आविष्कार होने से वह कभी भी व कहीं से भी सुविधापूर्वक अपने सगे-सम्बन्धियों से बात कर सकता है।
विज्ञान के कारण आज यह मात्र बात करने का उपकरण नहीं है अपितु उसके अंदर और तकनीकी बदलाव कर इसे इतना आधुनिक बना दिया गया है कि हम इसके माध्यम से विभिन्न अवसरों की फोटो व विडियो रिकाडिंग कर सकते हैं। जहाँ चाहे वहाँ रेडियो का मज़ा इस उपकरण के माध्यम से ले सकते हैं। मोबाइल के ज़रिये हम ई-मेल कर सकते हैं व अपने कार्यालय को इसके माध्यम से सुचारू रूप से चला सकते हैं। यदि कोई विपत्ति आन पड़े तो मोबाइल के माध्यम से तत्काल सहायता के लिए किसी को बुला सकते हैं। ये हर कदम पर हमारे लिए बहुपयोगी बन गया है।
अत्यधिक सुविधा भी कभी असुविधा का कारण बन सकती है। मानव ने इसके अत्यधिक प्रयोग के कारण स्वयं के लिए अनेकों बीमारियों को न्यौता दिया है। इसके अत्यधिक प्रयोग से कान सम्बन्धी रोग होते हैं, मस्तिष्क पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है। मोबाइल से उत्पन्न कंपन के कारण मनुष्य का एकांत समाप्त हो गया है। इसलिए हमें चाहिए कि हम इसका प्रयोग अपनी आवश्यकताओं के आधार पर करें न कि दिखावे के लिए।
 
ढेरों शुभकामनाएँ!

  • 62
What are you looking for?