please answer that 1st bit of hindi.and please ...when you give muhavre,please tell th eanswer of that and please tell the sentence of all the muhavre and please do not send anyother similar question
please send the solutionfast

1- कहानी में आए मुहावरे ढूँढकर वाक्यों में प्रयोग कीजिए।
राज और रोहित सदैव कक्षा में धमा चौकड़ी मचाते रहते, सभी की नाक में दम कर रखा था। एक दिन अध्यापक ने समझाया कि जिन्दगी में आगे बढ़ने के लिए डींगे मारना या कान भरने से काम चलने वाला नहीं, तुम लोगों को जी तोड़ मेहनत करनी पड़ेगी। राज ने अध्यापक की बात गाँठ बाँध ली। 
राज समझता था कि जीवन में बदलाव लाना लोहे के चने चबाना के समान है परन्तु उसने कमर कस ली कि वह इस कसौटी पर खरा उतरने की कोशिश करेगा, उसने रोहित को भी समझाया परन्तु वह उसकी हर बात को काटता  व उसकी इज्जत मिटटी में मिलाने की बात सोचता। इधर अध्यापक भी हार मानने वालों में से नहीं थे, उन्होंने रोहित को आड़े हाथों लिया और बहुत समझाया। अंत में रोहित को अपनी गलती का अहसास हुआ जिसे देखकर अध्यापक ने दोनों की पीठ थपथपाई और आशीर्वाद दिया।


 मित्र!
हम इस अनुच्छेद में से पांच मुहावरे ढूँढ कर दे रहे हैं। शेष आप स्वयं करने की चेष्टा करें। आप इनको जांचने के लिए हमें भी भेज सकते हैं।

1- नाक में दम करना - परेशान कर देना - रमेश अब तुम खेलना और शोर मचाना बंद करो, तुम्हारी हरकतों ने मेरी नाक में दम कर रखा है।
2-डींगे मारना ​- बड़ी-बड़ी बातें करना - मामा द्वारा दी गई इलेक्ट्रॉनिक कार को दिखाकर सुरेश अपने दोस्तों के बीच बहुत डींगें मारता है।
3-गाँठ बाँधना- बात को भविष्य के लिए याद रखना- माँ, मैंने तुम्हारी सारी बातों को गाँठ बाँध कर रख लिया है। तुम चिंता मत करो।
4- जी तोड़ मेहनत करना - अत्यधिक मेहनत करना - तुम जी तोड़ मेहनत करते हो, बदले में तुम्हारा सेठ तुम्हें क्या देता है?
5-लोहे के चने चबाना - दुष्कर कार्य करना - इस वर्ष कक्षा में सभी विद्यार्थी प्रवीण हैं। मेरे लिए कक्षा में प्रथम आना लोहे के चने चबाना है।

  • 0
What are you looking for?