Please give answer for 10 (b )

प्रिय छात्र, हम कुछ बिंदु दे रहे हैं जो आपको अपना प्रश्न पूरा करने में मदद करेंगे।

विज्ञापन हमारे समाज में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं क्योंकि वे एक दिन में विभिन्न ब्रांडों के विभिन्न उत्पादों को मीडिया, जैसे टीवी, अखबार, रेडियो आदि के माध्यम से लोगों तक पहुंचाते हैं।

2) यह उत्पादों को खरीदने के लिए ग्राहकों को चुनने में मदद करता है क्योंकि कुछ ब्रांड हमारी जीवन शैली और व्यक्तिगत भावनाओं को प्रभावित करते हैं।

3) इसके अलावा, विज्ञापन हमें बताते हैं कि देखभाल, प्यार, स्नेह आदि के साथ हमारे जीवन को कैसे जीना है, जिससे हमारा जीवन हमेशा के लिए सुंदर और शांतिपूर्ण हो ।

4) यह लोगों के सभी समूहों को मॉडल के रूप में आकर्षित करता है, अभिनेताओं, अभिनेत्रियों को इन विज्ञापनों में सुविधा होती है। यह निर्माताओं की एक तकनीक है जो उपभोक्ताओं को उनके पसंदीदा अभिनेताओं द्वारा चित्रित विशेष उत्पाद को खरीदने के लिए लालच देता है।

उदाहरण के लिए, आजकल भारत में पतंजलि उत्पादों की भारी मांग है। बाबा रामदेव अपने उत्पादों को लोगों तक पहुंचाने के लिए विभिन्न माध्यमों जैसे टी। वी।, रेडियो, होर्डिंग्स आदि का उपयोग कर रहे हैं। भारत में निर्मित उसके प्राकृतिक हर्बल उत्पादों से बड़ी संख्या में लोग आकर्षित होते हैं। इसके अलावा एक योग गुरु होने के नाते वह अपने उत्पादों को खरीदने के लिए लोगों के दिलों को जीतने में सक्षम रहे हैं विशेष रूप से पुरानी पीढ़ी।

  • 0
What are you looking for?