please give answer of kahini se age... please!!!!!!!!1

Hi!
'कहानी से आगे' और 'अनुमान और कल्पना' ऐसे भाग हैं, जो विद्यार्थियों को स्वयं करने होते हैं। इसका मुख्य कारण यह होता है की बच्चे की बौद्धिक क्षमता का परिचय मिल जाता है, साथ में बच्चे को पाठ भली-भांति से समझ आया या नहीं यह भी पता चल जाता है। यदि आप इन प्रश्नों को स्वयं नहीं करोगे तो आप सबसे पीछे रह जाओगे। आपके लिए इसे स्वयं हल करना आवश्यक है। आपने हमसे सहायता मांगी है, अत: मैं आपकी मदद अवश्य करुँगी परन्तु आगे से आप पहले कोशिश जरूरी करिए। मैं आपको उत्तर भेज रही हूँ-
1. यदि तुम्हें स्वतंत्रता इतनी प्यारी है तो इस चट्टान के किनारे से ऊपर क्यों नहीं उड़ जाने की कोशिश करते।
2. साँप ने लहरों का गीत सुनकर सोचा होगा की बाज के लिए लहरों ने गाना गाया है यानी वह सचमुच में बहादुर था। मुझे भी एक बार फिर कोशिश करनी चाहिए शायद मैं भी उस आनंद का अनुभव कर सकूं जो बाज ने अनुभव किया होगा।
3. मनुष्य के लिए जिस तरह चलना, भागना आदि क्रिया स्वाभाविक काम है शायद पक्षियों के लिए भी वह उसी तरह यह स्वाभाविक काम होता होगा इस कार्य में उनको कभी-कभी आनंद आता होगा परन्तु रोज-रोज नहीं।
4. मानव ने हमेशा उड़ने की इच्छा की है, अपनी इस इच्छा को पूरा करने के लिए उसने हवाई जहाज़ का निर्माण किया। उसने उड़ने के अनुभव को महसूस करने के लिए पैराग्लाइडिंग का सहारा भी लिया है।
आशा करती हूँ कि आपको प्रश्न का उत्तर मिल गया होगा।
 
ढ़ेरों शुभकामनाएँ?

  • 2
What are you looking for?