Please send some examples of laghu katha in Hindi so that we can have some idea.

प्रिय छात्र! 

इस तरह के प्रश्न स्व-रचनात्मक कौशल को बढ़ाने के लिए किए जाते हैं, अत: प्रश्न आपके द्वारा करने के लिए है। इससे आपका अच्छा अभ्यास होगा और आपका लेखन कौशल भी बढ़ेगा। आप प्रयास कीजिए, अवश्य सफल होंगे। आप अपना उत्तर जांचने के लिए हमें भेज सकते हैं।

 तथापि हम लघु कथा का एक उदाहरण दे रहे हैं जो आपको अपना उत्तर लिखने में सहायता करेंगे: - 

संकेत -
(बारिश का आभाव, एक भेड़िया, चारागाह में भेड़ों का झुंड, सारा पानी भी पी जाना, भेड़ें वहाँ से भाग गई)
भेड़िए की योजना
एक बार पूरे देश में सूखा पड़ गया। बारिश के अभाव में सभी नदी-नाले सूख गए। कहीं पर भी अन्न का एक दाना नहीं उपजा। बहुत से जानवर भूख और प्यास से मर गए। पास ही के जंगल में एक भेड़िया रहता था।
उस दिन वह अत्यधिक भूखा था। भोजन न मिलने की वजह से वह बहुत दुबला हो गया था। एक दिन उसने जंगल के पास स्थित चरागाह में भेड़ों का झुंड देखा। चरवाहा उस समय वहाँ पर नहीं था।
वह अपनी भेड़ों के लिए पीने के पानी की बाल्टियाँ भी छोड़कर गया था। भेड़ों को देखकर भेड़िया खुश हो गया और सोचने लगा, ‘मैं इन सब भेड़ों को मारकर खा जाऊँगा और सारा पानी भी पी जाऊँगा।
फिर वह उनसे बोला, “दोस्तो, मैं अत्यधिक बीमार हूँ और चलने-फिरने में असमर्थ हूँ। क्या तुम में से कोई मुझे पीने के लिए थोड़ा पानी दे सकता है।” उसे देखकर भेड़ें सतर्क हो गई। तब उनमें से एक भेड़ बोली,“क्या तुम हमें बेवकूफ समझते हो? हम तुम्हारे पास तुम्हारा भोजन बनने के लिए हरगिज नहीं आएँगे।” इतना कहकर भेड़ें वहाँ से भाग गई। इस प्रकार भेड़ों की सतर्कता के कारण भेड़िए की योजना असफल हो गई और बेचारा भेड़िया बस हाथ मलता ही रह गया।
शिक्षा - बुद्धि सबसे बड़ा धन है।

सादर.

  • 1
What is atom
  • 0
What are you looking for?