pls give a short descri​ption about mangal pandey's yogdan towards india's freedom
pls it is urgent

मित्र!
हमारे एक मित्र ने भी आपके प्रश्न का उत्तर दिया है। हम भी अपने विचार दे रहे हैं। आप इनकी सहायता से अपना उत्तर पूरा कर सकते हैं।

भारत में स्वतन्त्रता संग्राम का प्रथम बिगुल मंगल पांडे ने बजाया था। अंग्रेजों की राइफल में गौ मांस लगा होने के कारण मंगल पांडे ने उनका विरोध करना आरंभ किया था। धीरे-धीरे मंगल पांडे का विरोध स्वाधीनता संग्राम की ओर बढ़ने लगा। मंगल पांडे ने अंग्रेजों के विरुद्ध लोगों को एकजुट किया। पूरे भारत में  क्रांति की आग भड़कने लगी। 

  • 1
मंगल पांडे भारत के प्रथम स्वतंत्रता संग्राम के अग्रदूत थे। उनके द्वारा भड़काई गई क्रांति की ज्वाला से अंग्रेज़ शासन बुरी तरह हिल गया। हालाँकि अंग्रेजों ने इस क्रांति को दबा दिया पर मंगल पांडे की शहादत ने देश में जो क्रांति के बीज बोए उसने अंग्रेजी हुकुमत को 100 साल के अन्दर ही भारत से उखाड़ फेका। मंगल पांडे ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी के अंतर्गत 34वीं बंगाल नेटिव इन्फेंट्री में एक सिपाही थे। सन 1857 की क्रांति के दौरान मंगल पाण्डेय ने एक ऐसे विद्रोह को जन्म दिया जो जंगल में आग की तरह सम्पूर्ण उत्तर भारत और देश के दूसरे भागों में भी फ़ैल गया। यह भले ही भारत के स्वाधीनता का प्रथम संग्राम न रहा हो पर यह क्रांति निरंतर आगे बढ़ती गयी। अंग्रेजी हुकुमत ने उन्हें गद्दार और विद्रोही की संज्ञा दी पर मंगल पांडे प्रत्येक भारतीय के लिए एक महानायक हैं।
  • 0
i dont know much but you can search on google
 
  • -1
thanks sai but i need a short one
 
  • 1
What are you looking for?