Pls give me a informal letter in Hindi for the following topic

अपने छोटे भाई को बुरा संगत से दूर रहने की पर्ेणा देते हुए पत्र।

Pls answer fast by an expert

4/37, जनकपुरी,

नई दिल्ली।

दिनांक: ...........

प्रिय गोपाल,

बहुत प्यार!

कल तुम्हारे मित्र से मुलाकात हुई। उससे ज्ञात हुआ कि आजकल तुम्हारा मन पढ़ाई में न लगकर अवारा लड़कों के साथ यहाँ-वहाँ घूमने में लगता है। इसके लिए तुम्हें विद्यालय की तरफ़ से भी सचेत किया जा चुका है। उनके साथ सारा समय नष्ट करने के कारण तुम परीक्षा में भी अनुत्तीर्ण हुए हो। तुम्हारे इस कार्य से घर में सभी तुमसे दुखी हैं।

मित्र ध्यान रखना तुम्हारे ये कुमित्र तुम्हें कहीं का नहीं छोड़ेंगे। बुरी संगति मनुष्य को ले डुबती है। यदि  मित्र अच्छा हो तो जीवन संवर जाता है और यदि मित्र बुरा हो तो जीवन नरक से भी बुरा हो जाता है। विद्वानों ने सही कहा है, 'जीवन में अच्छी संगति का बहुत महत्व होता है।' एक मित्र अच्छा हो तो सही मार्गदर्शन कर हमें सफलता के शिखर पर ले जाता है। हमें चहिए अच्छे लोगों से मित्रता करें।

हमारे माता-पिता ने तुम्हें पढ़ने के लिए शिमला के सबसे अच्छे विद्यालय में भेजा है ताकि तुम्हारा भविष्य संवर सके। परन्तु तुम्हारे इस व्यवहार से वे बहुत चिन्तित हैं। मुझे आशा है, तुम कुसंगति से अपना मन हटाकर पढ़ाई में ध्यान लगाओ।

तुम्हारा शुभचिंतक भाई,

राकेश

  • 29

मित्र इसमें आपको स्वयं उत्तर देना चाहिए। अतः जो भी शो आपको पंसद है उसके विषय में स्वयं लिखने का प्रयास करें। आप इस तरह से लिख सकते हैं-

यह शो मुझे क्यों पसंद है।

यह दूसरों से किस तरह भिन्न है।

  • -4

 Hey , u could found this letter in ur hindi vayakaran book.

  • 1

vyakaran ki kitab kholooooo

  • 1

Guys I don not have it in my grammar reader

  • 0

I need expert savitri bisht to please answer my question fast

  • 0
What are you looking for?