write a paragraph on-

vayakti ki pehchan uski pooshak se hoti hai ya uski yogyata se?/?

i have a test on this topic in this coming week..........experts please answer. in hindi.


 

व्यक्ति के पद की पहचान उसकी पोशाक से हो सकती है परन्तु उसकी असली पहचान उसकी योग्यता से ही होती है। एक व्यक्ति का निर्माण उसके स्वभाव, उसके द्वारा किए गए कार्यों से होता है। जैसे बदमाश नेता के कपड़े धारण कर ले परन्तु लोग उसे बदमाश ही मानेंगे, जब तक की उसके कार्य अच्छे नहीं होगें। वैसे तो आज नेता भी आदरणीय नहीं रहे हैं। परन्तु यहाँ यह बात उदाहरण देने के लिए कही गई है। पोशाक उसको पलभर का सम्मान तो दिला सकती है परन्तु जीवनभर का आदर व सम्मान पाने के लिए उसे सद्कर्म करने पड़ेगें। इस आधार पर हम कह सकते हैं कि व्यक्ति की पहचान पोशाक से नहीं हो सकती है । वह व्यक्ति को आर्कषक, सुंदर तो दिखा सकती है परन्तु उसके गुणों का बखान नहीं कर सकती। पोशाक उसके व्यवसाय का परिचय अवश्य दे सकती है परन्तु उसकी पहचान नहीं दे सकती है। 

  • 34

पोशाक मनुष्य को समाज में एक स्थान देती है . यह मनुष्य को विभिन्न श्रेणियों में बाँट देती है. अगर हम अच्छे चमकदार कपडे पहनते हैं तो समाज में हमारा स्थान ऊँचा रहेगा और फट्टे पुराने कपडों से हमारे स्थान गिर जाएगा. भले कपडे हमें कई अवसर खोल देते है तो कभी ऐसी भी स्थिति आ जाती है कि ये साधारण लोगों के बीच बैठने से  रोकते है . this was in olden times.

  • 9

 iska matlab hai ki aadmi ki poshak uske vyaktiva ko batati hai ki vo kaisa hai ,vo ameer hai ya garib tabhi lekhak us aurat ke pass nhi ja pa rha tha aap bhi agar kisi bhikari se baat krna chahe to aap ya nhi kar paayenage.

 

m i right or wrong

  • 7
What are you looking for?