Write a speech for 1 minute on the topic-

टी वी के हिंसक सीरियल

प्रिय छात्र,

आपके द्वारा पूछा गया प्रश्न पूर्ण नहीं है। हमने सोचा कि आपके कहने का अर्थ है "टीवी में दिखाई गई हिंसा का प्रभाव" तो, हम उसी के अनुसार उत्तर दे रहे हैं।
इस तरह के प्रश्नों को अपने रचनात्मक लेखन कौशल का परीक्षण करने के लिए स्वयं ही प्रयास करने की आवश्यकता होती है। हालाँकि, ये बिंदु आपको विस्तृत करने में मदद कर सकते हैं।


आज टेलीविज़न के माध्यम से जो अफवाहें  व हिंसा परोसी जा रही है, उससे हमारा युवा वर्ग हिंसा में ज़्यादा घुलता दिखाई पड़ रहा है जिससे समाज में दिन प्रतिदिन खून-खराबा, लड़ाई-झगड़े, चोरी-चकारी की वारदातें बढ़ती जा रही हैं। आज के टी.वी चैनलों के नैतिक मूल्यों में गिरावट बनी हुई है। उनका मकसद दर्शकों तक अपनी पहुँच व अपनी टी.आर.पी को बढ़ाना है। इसका समाज पर क्या असर पड़ रहा है, इससे उनका कोई सरोकार नहीं है। कार्यक्रमों में अश्लीलता पर जोर दिया जा रहा है जो हमारी संस्कृति का हिस्सा नहीं है। हमें चाहिए कि हम इन कार्यक्रमों के प्रति पूरी सावधानी बरतें व अपने बच्चों व युवावर्ग को इनसे दूर रखें क्योंकि यदि हम इन कार्यक्रमों के प्रति लापरवाह हो जाएँगें तो यह कार्यक्रम हमारे बच्चों व युवावर्ग को भ्रमित कर उनको अपने पथ से विचलित कर सकते हैं। हमें चाहिए कि सिर्फ उन्हीं चैनलों व कार्यक्रमों को देखें जो हमारे विकास के लिए आवश्यक हैं न कि हमारे विकास के मार्ग में बाधक हैं। 

  • 0
What are you looking for?