Write an essay in Hindi of 250 words 

प्रिय विद्यार्थी , 

आपके प्रश्न का उत्तर है -
मानव जीवन में मित्रों का बहुत महत्व होता है । हमारे इतिहास में भी अनेक मित्रता के किस्से हमें देखने सुनने को मिलते हैं । एक व्यक्ति अपने सच्चे मित्र के सबसे करीब होता है । हम अपने मित्रों से अपनी उन बातों को साझा करते हैं , जिन्हें हमें किसी और के साथ साझा नहीं कर सकते हैं । हमारे मित्र ही हर समय हमारे साथ रहते हैं और सभी कार्यों में हमारा समर्थन करते हैं । यह कहना बिल्कुल भी गलत नहीं होगा कि सभी व्यक्तियों के जीवन में एक मित्र का होना अतिआवश्यक है । 
 मित्र हमारे जीवन को बहुत अधिक प्रभावित करते हैं । कई बार मित्र हमारे जीवन में एक मिसाल की तरह होते हैं । उनके जीवन से हमारा जीवन भी प्रेरित और प्रभावित होता है । 
लेकिन इन सबसे बड़ी बात यह है कि हम अपने लिए कैसे मित्र का चुनाव करते हैं । एक सच्चे मित्र का चुनाव करना बहुत कठिन कार्य होता है । अपने मित्र का चुनाव करते समय हमें बहुत सी बातों को ध्यान में रखना पड़ता है । सबसे मुख्य बात है कि हम जिसे अपना मित्र बना रह वह व्यक्ति विश्वासपात्र होना चाहिए और संकट और मुश्किल के समय में हमारा साथ देने वाला होना चाहिए । हमारा मित्र ऐसा होना चाहिए जो हमें सही कार्यों के लिए प्रेरित करे , ना कि हमें गलत कार्यों की ओर धकेल दे । 

इस आधार पर आप अपना उत्तर लिख सकते हैं । 

आभार । 

  • 0
What are you looking for?