Write the qualities of adarsh chatra
At least 10 sentence

प्रिय छात्र

आदर्श छात्र वह है जो ज्ञान को प्राप्त करने के लिए पूरे समर्पण से अध्ययन करता है। अध्ययनशील होने से छात्र ईमानदार, विवेकी, गुणवान, सहनशील इत्यादि गुणों से पूर्ण होता है। आदर्श छात्र हमेशा गुरुजनों और माता-पिता का कहना मानता है। ऐसे छात्र का प्रत्येक स्थान पर स्वागत होता है।  आदर्श विद्यार्थी सीधे और सरल स्वभाव केेे होते हैं। साथ ही दृढ़ संकल्पी भी होते हैं। अपनेेेे अध्यापकों की उचित सलाह पर चलकर आदर्श विद्यार्थी समाज में अपना नाम ऊंचा करतेेे हैं।

धन्यवाद।

  • 0

आदर्श विद्यार्थी किसे कहते है व उसके गुण |

भारत देश का भविष्य उसकी युवा शक्ति पर निर्भर करता है. आने वाले कल की ये युवा शक्ति ही आज के विद्यार्थी हैं, जो कल युवा होकर देश की बागडोर अपने हाथों में लेंगे और इसे नयी ऊँचाइयों तक पहुँचाएंगे. इसके लिए आवश्यक हैं कि हमारे विद्यार्थी ऐसे हो, जिनके हाथों में हमारा भविष्य सुरक्षित हो और इसके लिए हमें इन विद्यार्थियों के वर्तमान पर ध्यान देना होगा अर्थात इन्हें आदर्श विद्यार्थी बनाने के प्रयास करने होंगे, जिसके लिए इस दिशा में कदम उठाना जरुरी हैं. परन्तु इसके लिए यह आवश्यक हैं कि पहले हम उन गुणों को जान ले, जो एक आदर्श विद्यार्थी में होना चाहिए ताकि हम विकास की ओर हमारा पहला कदम उठा सकें.

वैसे तो विद्यार्थी कई प्रकार के होते हैं, जैसे -: कुछ केवल पास होने के लिए पढ़ते हैं, तो कई भविष्य में अच्छी नौकरी पाने के लिए, कोई अपने माता – पिता के सपने पूरे करने के लिए पढाई करते हैं और कुछ विद्यार्थी तो विद्यालय को अपने दोस्तों से मिलने और मौज मस्ती करने की जगह मानकर वहाँ टाइम पास करने के लिए जाए हैं. परन्तु इनमें से आदर्श विद्यार्थी के गुण किसमें हैं, इसका पता केवल उनकी अंक सूचि [Marksheet] देखकर नहीं लगाया जा सकता क्योंकि यह जरुरी नहीं कि जो विद्यार्थी अच्छे नम्बरों से पास हो, वह आदर्श विद्यार्थी भी हो; औसत अंकों के साथ पास होने वाला विद्यार्थी भी आदर्श विद्यार्थी हो सकता हैं.

अतः आदर्श विद्यार्थी में कुछ गुण होना चाहिए, जिनका विवरण निम्नानुसार हैं -:

 

अनुशासन [Discipline] -: किसी भी आदर्श विद्यार्थी का सबसे पहला और महत्वपूर्ण गुण होता हैं – अनुशासन. एक आदर्श विद्यार्थी अपने विद्यालय और घर के अनुशासन का पालन करता हैं और इसे हमेशा बनाये रखता हैं. इसी विद्यार्थी जीवन से तो संपूर्ण जीवन में अनुशासन की नींव तैयार होती हैं.

आज्ञाकारी [Obidient] -: एक आदर्श विद्यार्थी वहीँ होता

Regards,
Daivik Lakshmipathy.

  • 0
What are you looking for?