yogyata vistar ka doosra question-'film ka samaj par prabhav' vishya par kaksha mei paricharcha aayojit kijie. mam can u plz tell me a speech in hindi for this?

नमस्कार मित्र!

इस विषय पर आप कुछ इस तरह से भाषण दे सकते हो।

आदरणीय अध्यापकगण और मेरे प्रिय सहपाठियों!


मैं आपके सामने फिल्म पर समाज का प्रभाव विषय पर अपने विचार प्रकट कर रहा हूँ।


आज के युग में फ़िल्म मनोरंजन का सबसे सशक्त माध्यम है। निर्माताओं द्वारा फ़िल्म निर्माण में लाखों-करोड़ो रुपए खर्च किए जाते हैं, जो इस बात का प्रमाण हैं कि फ़िल्म लोगों तथा समाज को बहुत ही प्रभावित करती है। फ़िल्मों के कारण ही समाज में बहुत से महत्वपूर्ण बदलाव आएँ हैं। बहुत सी कुरीतियाँ और कुप्रथाओं पर अकुंश लगाया जा सका है। फ़िल्मों के योगदान के कारण ही समाज में जाति-पाति और धर्म के आधार पर होने वाले भेदभावों को कम किया जा सका है। लोगों में जागरूकता भी फ़िल्म की ही देन है। राजनीति में होने वाले भ्रष्टाचार और भ्रष्ट नेताओं की पोल भी फ़िल्मों के माध्यम से खुल पाई है। फ़िल्मों के कारण ही हम देश-विदेश से भली भांति परिचित हो पाएँ हैं। फिल्मों का प्रभाव चूंकि लोगों पर सीधा पड़ता है। अत: इसके कुछ नकारात्मक प्रभाव भी पड़ें है। हिंसा, अश्लीलता इत्यादि की भरभार के कारण युवा इससे प्रभावित हुए हैं। आजकल की कुछ फ़िल्में पश्चिमी सभ्यता की नकल करती दिखाई दे जाती हैं, जिसने हमारी संस्कृति का नुकसान किया है, जोकि सही नहीं है। हमें चाहिए कि ऐसी फ़िल्में देखें जो हमारे ज्ञान को बढ़ाएँ और अच्छी बातें सिखाएँ। फ़िल्मों का विषय क्षेत्र विशाल है इसलिए इसके प्रभाव भी बहुत ही सशक्त होता है।

  • 5

 thank u mam . u have really helped meand given me the lines of my speech . i really thanks u from the bottom of my heart

  • 0

thank you maam...............

  • 0
What are you looking for?