Board Paper of Class 10 2023 Hindi (A) Delhi(SET 1) - Solutions
सामान्य निर्देश :
निम्नलिखित निर्देशों को बहुत सावधानी से पढ़िए और उनका सख़्ती से अनुपालन कीजिए :
1. इस प्रश्न-पत्र में प्रश्नों की संख्या 17 है। सभी प्रश्न अनिवार्य हैं।
2. इस प्रश्न-पत्र में दो खंड हैं - खंड 'अ' और 'ब'। खंड 'अ' में बहुविकल्पी / वस्तुपरक और खंड 'ब' में वर्णनात्मक प्रश्न दिए गए हैं।
3. खंड 'अ' में कुल 10 प्रश्न हैं, जिनमें उपप्रश्नों की संख्या 49 है। दिए गए निर्देशों का पालन करते हुए 40 उपप्रश्नों के उत्तर देना अनिवार्य है।
4. खंड 'ब' में कुल 7 प्रश्न है, सभी प्रश्नों के साथ उनके विकल्प भी दिए गए हैं। निर्देशानुसार विकल्प का ध्यान रखते हुए सभी प्रश्नों के उत्तर लिखिए।
5. प्रश्नों के उत्तर दिए गए निर्देशों का पालन करते हुए लिखिए।
6. यथासंभव सभी प्रश्नों के उत्तर क्रमानुसार लिखिए।
निम्नलिखित निर्देशों को बहुत सावधानी से पढ़िए और उनका सख़्ती से अनुपालन कीजिए :
1. इस प्रश्न-पत्र में प्रश्नों की संख्या 17 है। सभी प्रश्न अनिवार्य हैं।
2. इस प्रश्न-पत्र में दो खंड हैं - खंड 'अ' और 'ब'। खंड 'अ' में बहुविकल्पी / वस्तुपरक और खंड 'ब' में वर्णनात्मक प्रश्न दिए गए हैं।
3. खंड 'अ' में कुल 10 प्रश्न हैं, जिनमें उपप्रश्नों की संख्या 49 है। दिए गए निर्देशों का पालन करते हुए 40 उपप्रश्नों के उत्तर देना अनिवार्य है।
4. खंड 'ब' में कुल 7 प्रश्न है, सभी प्रश्नों के साथ उनके विकल्प भी दिए गए हैं। निर्देशानुसार विकल्प का ध्यान रखते हुए सभी प्रश्नों के उत्तर लिखिए।
5. प्रश्नों के उत्तर दिए गए निर्देशों का पालन करते हुए लिखिए।
6. यथासंभव सभी प्रश्नों के उत्तर क्रमानुसार लिखिए।
- Question 1
निम्नलिखित गद्यांश को ध्यानपूर्वक पढ़िए और पूछे गए प्रश्नों के सही उत्तर वाले विकल्प चुनकर लिखिए :
वैज्ञानिकों का मानना है कि दुनियाभर में बढ़ते पर्यावरण संकट को कम करने में जैविक खेती एक उपचारक भूमिका निभा सकती है। गौरतलब है कि भारत के पूर्वोत्तर राज्यों में प्राकृतिक खेती बड़े पैमाने पर अपनाई जा रही है। धीरे-धीरे दक्षिण, मध्य भारत और उत्तर भारत में भी यह किसानों में लोकप्रिय हो रही है। अब किसानों ने जैविक खेती को एक सशक्त विकल्प के रूप में अपना लिया है। गौरतलब है कि जैविक या प्राकृतिक खेती की तरफ भारतीय किसानों का रुझान लगातार बढ़ रहा है। धीरे-धीरे जैविक खेती का प्रचलन बढ़ रहा है। जैविक बीज, जैविक खाद, पानी, किसानी के यंत्रों आदि की आसानी से उपलब्धता जैविक खेती की लोकप्रियता को और अधिक बढ़ा सकती है।
प्राकृतिक खेती को लेकर अनुसंधान भी बहुत हो रहे हैं। किसान नए-नए प्रयोग कर रहे हैं। इससे कृषि वैज्ञानिक भी प्राकृतिक खेती को लेकर अधिक उत्साहित हैं। कृषि वैज्ञानिकों का मानना है कि जैविक या प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने से पर्यावरण, खाद्यान्न, भूमि, इंसान की सेहत, पानी की शुद्धता को और बेहतर बनाने में मदद मिलती है। रासायनिक खादों और कीटनाशकों के इस्तेमाल से होने वाली बीमारियों और समस्याओं की जानकारी न होने की वजह से किसान इनका प्रयोग काफी ज्यादा करने लगे हैं। वहीं दूसरी तरफ सिक्किम में प्राकृतिक खेती से पर्यावरण को जितनी मदद मिली है उससे साफ़ हो गया है कि प्राकृतिक खेती को अपनाकर कई समस्याओं का समाधान हो सकता है।
(i) आज जैविक खेती की माँग क्यों बढ़ती जा रही है?
(a) सस्ती होने के कारण
(b) अधिक उत्पादन के कारण
(c) स्वच्छ पर्यावरण के कारण
(d) सरकारी मदद मिलने के कारण
(ii) सही कथन का चयन कीजिए -
(a) उत्तर भारत में जैविक खेती के लिए प्रेरणा की जरूरत है।
(b) पूर्वोत्तर राज्यों में जैविक खेती के प्रति अधिक उत्साह है।
(c) लोगों में प्राकृतिक खेती के बारे में जानकारी का अभाव है।
(d) प्राकृतिक खेती के लिए विश्वविद्यालय से शिक्षित होना जरूरी है।
(iii) जैविक खेती को किसानों की पहली पसंद बनाने के लिए क्या करना चाहिए?
(a) रासायनिक खेती निषिद्ध की जानी चाहिए।
(b) बाज़ार में केवल जैविक उत्पादों की बिक्री होनी चाहिए।
(c) युवकों को जैविक खेती के लिए प्रेरित करना चाहिए।
(d) जैविक बीज़, खाद, किसानी के यंत्र आदि सुविधाएँ उपलब्ध करवानी चाहिए।
(iv) वर्तमान समय में खेती के लिए, अनुसंधानों में बढ़ोतरी किसके बारे में हुई है?
(a) जैविक खेती
(b) रासायनिक खाद
(c) नई-नई दवाइयाँ
(d) नए बीज
(v) किसान कीटनाशकों और रासायनिक खादों का अधिक प्रयोग क्यों करने लगे हैं?
(a) सहज उपलब्धता के कारण
(b) दुष्प्रभावों की जानकारी न होने के कारण
(c) अधिक प्रचार-प्रसार के कारण
(d) सस्ती होने के कारण VIEW SOLUTION
- Question 2
निम्नलिखित दो पद्यांशों में से किसी एक पर आधारित बहुविकल्पी प्रश्नों के सही उत्तर वाले विकल्प चुनकर लिखिए :
पद्यांश
भले ही अँधेरा घिरे हर दिशा से,
मगर हम नया भोर लाकर रहेंगे।
घृणा-स्वार्थ के इस कठिन संक्रमण में,
सुनो हम नया दौर लाकर रहेंगे।
प्रगति और विज्ञान का नाम लेकर,
मनुज को मनुज आज ठगने लगे हैं।
नई आर्थिक दौड़ की रोशनी में,
हमें मूल्य सब झूठ लगने लगे हैं।
मगर बात इतनी सुनो विश्व वालो,
इसी रोशनी में कभीं हम बहेंगे।
सहीं या ग़लत रह गया क्या कहीं कुछ,
ज़रा भी उचित और अनुचित नहीं कुछ |
सुनो इस क़दर स्वार्थ टकरा रहे हैं,
पतन की नहीं और सीमा रही कुछ।
मगर हम उठेंगे प्रलय मेघ बनकर,
कठिन दुर्ग पाखंड के सब ढहेंगे।
बताना हमें सत्य सारे जगत को,
जगाना हमें सुप्त इंसानियत को।
करेगा ज़माना सदा गर्व हम पर,
हमें खोजना एकता के अमृत को।
भले ही किसी राह जाए ज़माना,
मगर हम सही राह थामे रहेंगे।
(i) कवि को विश्वास है कि
(a) वह अंधकार को उजाले में बदलेगा ।
(b) वह पुराने को नए में बदलेगा ।
(c) वह रात को शाम में बदलेगा ।
(d) वह दुःख को सुख में बदलेगा ।
(ii) जीवन-मूल्यों के कमज़ोर पड़ने का कारण है
(a) अंधी दौड़ ।
(b) वैज्ञानिक दौड़ ।
(c) विदेश की दौड़ ।
(d) आर्थिक दौड़ ।
(iii) भारत की किस विशेषता पर पूरा विश्व गर्व करेगा?
(a) अहिंसक प्रवृत्ति
(b) वैज्ञानिक प्रगति
(c) ऐतिहासिक ज्ञान
(d) एकता की भावना
(iv) 'किसी का अंधानुकरण न करके अपने लिए सही मार्ग का चयन करेंगे' - यह भाव कविता की किन पंक्तियों में आया है?
(a) भले ही अँधेरा घिरे हर दिशा से,
मगर हम नया भोर लाकर रहेंगे
(b) घृणा-स्वार्थ के इस कठिन संक्रमण में,
सुनो हम नया दौर लाकर रहेंगे
(c) भले ही किसी राह जाए ज़माना,
मगर हम सही राह थामे रहेंगे
(d) मगर बात इतनी सुनो विश्व वालो,
इसी रोशनी में कभी हम बहेंगे
(v) 'कठिन दुर्ग पाखंड के सब ढहेंगे' - काव्य पंक्ति का आशय है :
(a) समाज से भेदभाव का नाश होगा
(b) लोगों में स्वार्थ भावना का अंत होगा
(c) समाज से आडंबरों का नाश होगा
(d) अंधविश्वास रूपी किलों का पतन होगा
OR
पद्यांश
सुनता हुँ, मैंने भी देखा,
काले बादल में रहती चाँदी की रेखा।
काले बादल जाति द्वेष के,
काले बादल विश्व क्लेश के,
काले बादल उठते पथ पर
नव स्वतंत्रता के प्रवेश के!
सुनता आया हूँ, है देखा,
काले बादल में हँसती चाँदी की रेखा!
आज दिशा है घोर अँधेरी
नभ में गरज रही रणभेरी,
चमक रही चपला क्षण-क्षण पर
झनक रही झिल्ली झन-झन कर,
नाच-नाच आँगन में गाते केकी-केका
काले बादल में लहरी चाँदी की रेखा!
काले बादल, काले बादल,
मन भय से हो उठता चंचल।
कौन हृदय में कहता पल-पल
मृत्यु आ रही साजे दल बल!
आग लग रही, घात चल रहे, विधि का लेखा!
काले बादल में छिपती चाँदी की रेखा!
मुझे मृत्यु की भीति नहीं है,
पर अनीति से प्रीति नहीं है,
यह मनुजोचित रीति नहीं है,
जन में प्रीति प्रतीति नहीं है!
देश जातियों का कब होगा,
नव मानवता में रे एका,
काले बादल में कल की
सोने की रेखा!
(i) 'काले -बादल' और 'चाँदी की रेखा' किनका प्रतीक हैं? इस प्रश्न का उत्तर देने के लिए नीचे दिए प्रतीकों को पढ़कर उचित विकल्प का चयन कर लिखिए।
(a) विपत्तियाँ
(b) कालिमा
(c) आशा की किरण
(d) बिजली
विकल्प -
I. (a, b)
II. (c, d)
III. (a, c)
IV. (b, d)
(ii) स्वतंत्रता प्राप्ति के मार्ग में किस प्रकार के बादल छाए हुए हैं? नीचे दिए गए कारकों को पढ़कर इस प्रश्न का उत्तर देने के लिए उचित विकल्प का चयन कर लिखिए।
(a) जाति द्वेष के
(b) घनघोर घटाओं के
(c) परस्पर वैमनस्य के
(d) वैश्विक अशांति के
विकल्प -
I. (a, b)
II.(b, c)
III. (c, d)
IV. (a, d)
(iii) कैसे वातावरण में आशा की किरण छिप जाती है? नीचे दिए कारकों को पढ़कर इस प्रश्न का उत्तर देने के लिए उचित विकल्प का चयन कर लिखिए।
(a) जब तेज़ वर्षा हो
(b) जब मन निराशा से भयभीत हो
(c) जब षड़्यंत्र रचे जा रहे हों
(d) जब बादल न छाए हों
विकल्प -
I. (a, b)
II. (b, c)
III. (c, d)
IV. (a, b)
(IV) मोर-मोरनी द्वारा आँगन में नृत्य प्रस्तुत करने से क्या अभिप्राय है?
(a) उन दोनों का प्रसन्न होकर नृत्य करना।
(b) निराशा के बादल छँटने लगे, खुशियों ने दस्तक दे दी है।
(c) दोनों नृत्य कर बादलों को बरसने के लिए मज़बूर कर रहे हैं।
(d) मोर सुहावने मौसम का आनंद ले रहे हैं।
(V) 'चाँदी की रेखा' को 'सोने की रेखा' में कब बदला जा सकता है?
(a) देश-जातियों की एकता होने पर
(b) काले बादलों के दूर होने पर
(c) बादलों में सूर्य के छिपने पर
(d) मृत्यु से भयभीत न होने पर VIEW SOLUTION
- Question 3
निर्देशानुसार 'रचना के आधार पर वाक्य भेद' पर आधारित पाँच बहुविकल्पी प्रश्नों में से किन्हीं चार प्रश्नों के सही विकल्प चुनकर लिखिए-
(i) निम्नलिखित में मिश्र वाक्य कौन-सा है?
(a) हालदार साहब जब कस्बे से गुजरते तब नेताजी की मूर्ति पर बदले हुए चश्मों को देखते।
(b) ज्ञान-चक्षु खुल गए।
(c) नवाब साहब ने खीरे की तैयारी की और थककर लेट गए।
(d) क्या ऐसे तरीके से उदर की तृप्ति भी हो सकती है?
(ii) निम्नलिखित में संयुक्त वाक्य कौन-सा है?
(a) उन्होंने हमें देखकर भी अनदेखा किया।
(b) उन्होंने दोनों खीरों के सिर काटे और उन्हें गोदकर झाग निकाला।
(c) दूर तो जाना नहीं था।
(d) बर्थ पर एक सफ़ेदपोश सज्जन बैठे थे जिन्होंने हमारी संगति के लिए कोई उत्साह नहीं दिखाया।
(iii) निम्नलिखित वाक्य का सरल वाक्य होगा :
पानी मुँह में भर आया और उसका घूँट गले से उतर गया।
(a) जब पानी मुँह में भर आया तब उसका घूँट गले से उतर गया।
(b) जैसे ही मुँह में पानी भर आया वैसे ही उसका घूँट गले से उतर गया।
(c) मुँह में पानी भर आया इसलिए पानी का घूँट गले से उतर गया।
(d) मुँह में भर आए पानी का घूँट गले से उतर गया।
(iv) निम्नलिखित वाक्य में रेखांकित उपवाक्य का भेद बताइए -
जब भी वे काशी से बाहर रहते, तब विश्वनाथ व बालाजी मंदिर की दिशा की ओर मुँह करके बैठते।
(a) संज्ञा आश्रित उपवाक्य
(b) क्रिया विशेषण आश्रित उपवाक्य
(c) विशेषण आश्रित उपबाक्य
(d) प्रधान उपवाक्य
(v) निम्नलिखित वाक्य में रेखांकित उपवाक्य का भेद बताइए -
उनकी भाव-भंगिमा से स्पष्ट हो रहा था कि उस प्रक्रिया में वे खींरे का रसास्वादन कर रहे हैं।
(a) प्रधान उपवाक्य
(b) संज्ञा आश्रित उपवाक्य
(c) द्वितीय समानाधिकरण उपवाक्य
(d) प्रधान उपवाक्य VIEW SOLUTION
- Question 4
निर्देशानुसार 'वाच्य' पर आधारित पाँच बहुविकल्पी प्रश्नों में से किन्हीं चार प्रश्नों के सही विकल्प चुनकर लिखिए -
(i) 'वे हमें भी मामूली लोगों की हरकत में लथेड़ लेना चाहते हैं।' वाक्य किस वाच्य भेद का उदाहरण है?
(a) कर्तृवाच्य
(b) कर्मवाच्य
(c) भाववाच्य
(d) मुख्यवाच्य
(ii) 'नवाब साहब द्वारा खीरे पर मसाला छिड़का गया।' वाक्य किस वाच्य भेद का उदाहरण है?
(a) कर्तृवाच्य
(b) भाववाच्य
(c) कर्मवाच्य
(d) मुख्यवाच्य
(iii) 'उनसे बर्थ पर सुविधा से बैठा नहीं जा रहा था।' वाक्य किस वाच्य भेद का उदाहरण है?
(a) कर्मवाच्य
(b) भाववाच्य
(c) कर्तृवाच्य
(d) मुख्यवाच्य
(iv) 'सफ़र का वक्त काटने के लिए ही उन्होंने खीरे खरीदे होंगे।'
इस वाक्य का कर्मवाच्य में परिवर्तित रूप होगा-
(a) सफ़र का वक्त काटने के लिए ही उनके द्वारा खीरे खरीदे गए होंगे।
(b) उन्होंने खीरे, सफ़र का वक्त काटने के लिए ही, खरीदे होंगे।
(c) सफ़र का वक्त काटने के लिए ही उनसे खीरे खरीदे जा रहे थे।
(d) सफ़र का वक्त काटने के लिए ही उनके द्वारा खीरे खरीदे जाएँगे।
(v) निम्नलिखित में कौन-सा वाक्य भाववाच्य का उदाहरण है ?
(a) टिकट सेकंड क्लास का लिया गया।
(b) फाँक को सूँघा गया।
(c) जेब से चाकू निकाला गया।
(d) ऊपर की बर्थ पर चढ़ा नहीं जाता। VIEW SOLUTION
- Question 5
निम्नलिखित वाक्य में रेखांकित शब्दों में से किन्हीं चार पदों के सही पद परिचय वाला विकल्प चुनकर लिखिए - “नमक-मिर्च छिड़क दिए जाने से ताज़े खीरे की पनियाती फाँकें देखकर मुँह में पानी 'खूब आ रहा था लेकिन वे इनकार कर चुके थे। "
(i) खीरे
(a) जातिवाचक संज्ञा, बहुवचन, पुल्लिंग, संबंधकारक
(b) व्यक्तिवाचक संज्ञा, बहुवचन, पुल्लिंग, संबंधकारक
(c) जातिवाचक संज्ञा, एकवचन, पुल्लिंग, संबंधकारक
(d) व्यक्तिवाचक संज्ञा, एकवचन, पुल्लिंग, कर्त्ताकारक
(ii) पनियाती
(a) गुणवाचक विशेषण, 'फाँकें' विशेष्य, स्त्रीलिंग, बहुवचन
(b) गुणवाचक विशेषण, 'खीरे' विशेष्य, स्त्रीलिंग, बहुवचन
(c) गुणवाचक विशेषण, 'फाँकें' विशेष्य, पुल्लिंग, बहुवचन
(d) गुणवाचक विशेषण, 'खीरे' विशेष्य, स्त्रीलिंग, एकवचन
(iii) खूब
(a) रीतिवाचक क्रिया-विशेषण, 'देखकर' क्रिया का विशेषण
(b) परिमाणवाचक क्रिया-विशेषण, 'आ रहा था' क्रिया का विशेषण
(c) स्थानवाचक क्रिया-विशेषण, 'देखकर' क्रिया का विशेषण
(d) रीतिवाचक क्रिया-विशेषण, 'आ रहा था' क्रिया का विशेषण
(iv) लेकिन
(a) समानाधिकरण समुच्चयबोधक योजक, दो वाक्य जोड़ रहा है
(b) समानाधिकरण समुच्चयबोधक योजक, दो शब्दों को जोड़ रहा है
(c) व्यधिकरण समुच्चयबोधक योजक, दो वाक्यों को जोड़ रहा है।
(d) व्यधिकरण समुच्चयबोधक योजक, दो शब्दों को जोड़ रहा है
(v) वे
(a) अन्य पुरुषवाचक सर्वनाम, पुल्लिंग, बहुवचन, कर्त्ताकारक
(b) अन्य पुरुषवाचक सर्वनाम, एकवचन, पुल्लिंग, कर्त्ताकारक
(c) निश्चयवाचक सर्वनाम, बहुवचन, पुल्लिंग, कर्त्ताकारक
(d) निश्चयवाचक सर्वनाम, एकवचन, पुल्लिंग, कर्त्ताकारक VIEW SOLUTION
- Question 6
निर्देशानुसार अलंकार पर आधारित पाँच बहुविकल्पी प्रश्नों में से किन्हीं चार प्रश्नों के उत्तर लिखिए -
(i) "मंगन को देखि पट देत बार-बार है।" इस पंक्ति में निहित अलंकार है-
(a) उत्प्रेक्षा
(b) अतिशयोक्ति
(c) मानवीकरण
(d) श्लेष
(ii) “सो जनु हमरेहि माथें काढ़ा। दिन चलि गए ब्याज बड़ बाढ़ा ।" इस चौपाई में प्रयुक्त अलंकार है। -
(a) उत्प्रेक्षा
(b) अतिशयोक्ति
(c) मानवीकरण
(d) श्लेष
(iii) “जिसके अरुण - कपोलों की मतवाली सुंदर छाया में ।
अनुरागिनी उषा लेती थी निज सुहाग मधुमाया में।” इन काव्य पंक्तियों में प्रयुक्त - अलंकार है-
(a) श्लेष
(b) मानवीकरण
(c) उत्प्रेक्षा
(d) अतिशयोक्ति
(iv) "पल-पल परिवर्तित प्रकृति वेश।" इस काव्य पंक्ति में प्रयुक्त अलंकार है -
(a) अतिशयोक्ति
(b) श्लेष
(c) उत्प्रेक्षा
(d) मानवीकरण
(v) "हनुमान की पूँछ में लगन न पाई आग
लंका सिगरी जल गई गए निसाचर भाग"
इस दोहे में निहित अलंकार है-
(a) श्लेष
(b) अतिशयोक्ति
(c) उत्प्रेक्षा
(d) मानवीकरण VIEW SOLUTION
- Question 7
निम्नलिखित पठित गद्यांश पर आधारित बहुवैकल्पिक प्रश्नों के उत्तर के लिए सही विकल्प चुनकर लिखिए -
जीप कस्बा छोड़कर आगे बढ़ गई तब भी हालदार साहब इस मूर्ति के बारे में ही सोचते रहे, और अंत में इस निष्कर्ष पर पहुँचे कि कुल मिलाकर कस्बे के नागरिकों का यह प्रयास सराहनीय ही कहा जाना चाहिए। महत्त्व मूर्ति के रंग-रूप या कद का नहीं, उस भावना का है वरना तो देश-भक्ति भी आजकल मज़ाक की चीज़ होती जा रही है।
दूसरी बार जब हालदार साहब उधर से गुज़रे तो उन्हें मूर्ति में कुछ अंतर दिखाई दिया। ध्यान से देखा तो पाया कि चश्मा दूसरा है। पहले मोटे फ्रेमवाला चौकोर चश्मा था, अब तार के फ्रेमवाला गोल चश्मा है।
(i) जीप के आगे बढ़ने पर भी हालदार साहब का मूर्ति के बारे में सोचते रहने का कारण था-(a) देशप्रेम की भावना
(b) कस्बे में लगी मूर्ति का सौंदर्य
(c) मूर्ति पर संगमरमर का चश्मा न होना
(d) मूर्ति का रख-रखाव न होना
(ii) हालदार साहब ने नागरिकों के प्रयास को बताया -(a) उदारवादी
(b) अकल्पनीय
(c) प्रशंसनीय
(d) बचकाना
(iii) "दूसरी बार जब हालदार साहब उधर से गुज़रे " इस वाक्य में 'उधर' शब्द किसके लिए संकेत है?(a) कस्बे के लिए
(b) चौराहे के लिए
(c) नगरपालिका के लिए
(d) उत्साही लेखक के लिए
(iv) उन्होंने मूर्ति में क्या अंतर देखा ?(a) मूर्ति ने कपड़े पहने हैं
(b) मूर्ति ने शाल ओढ़ी है
(c) मूर्ति पर चश्मा बदल गया है
(d) मूर्ति को पेंट कर दिया है
(v) हालदार साहब जीप से कहाँ जाते थे?(a) कस्बे में लगी मूर्ति देखनेVIEW SOLUTION
(b) अपनी फैक्टरी का काम देखने
(c) अपने बच्चों को स्कूल छोड़ने
(d) कंपनी के काम से कस्बे से आगे
- Question 8
गद्य पाठों के आधार पर निम्नलिखित दो बहुविकल्पी प्रश्नों के सर्वाधिक उपयुक्त उत्तर वाले विकल्प चुनकर लिखिए -
(i) किस घटना के आधार पर कहा जा सकता है कि बालगोबिन भगत प्रचलित सामाजिक मान्यताओं को नहीं मानते थे?(a) जवान बेटे की मृत्यु पर पद गा रहे थे
(b) हर वर्ष गंगा स्नान के लिए जाते
(c) अपनी खेती-बाड़ी स्वयं करते
(d) बेटे का क्रिया-कर्म बहू से करवाया
(ii) शहनाई और डुमराँव एक-दूसरे के लिए उपयोगी क्यों हैं?(a) डुमराँव में उस्ताद बिस्मिल्ला खाँ का जन्म हुआVIEW SOLUTION
(b)- इनके परदादा उस्ताद सलार हुसैन खाँ डुमराँव निवासी थे
(c) रीड की नरकट डुमराँव में सोन नदी किनारे पाई जाती है
(d) बिहार के संगीत प्रेमी परिवार डुमराँव में रहते थे
- Question 9
निम्नलिखित पठित पद्यांश पर आधारित बहुवैकल्पिक प्रश्नों के लिए सही विकल्प का चयन कर लिखिए -
या अपने ही सरगम को लाँघकर
चला जाता है भटकता हुआ एक अनहद में
तब संगतकार ही स्थायी को सँभाले रहता है
जैसे समेटता हो मुख्य गायक का पीछे छूटा हुआ सामान
जैसे उसे याद दिलाता हो उसका बचपन
जब वह नौसिखिया था
तारसप्तक में जब बैठने लगता है उसका गला
प्रेरणा साथ छोड़ती हुई उत्साह अस्त होता हुआ
आवाज़ से राख जैसा कुछ गिरता हुआ
तभी मुख्य गायक को ढाँढ़स बँधाता
कहीं से चला आता है संगतकार का स्वर
(i) मुख्य गायक अपने ही सरगम को किस कारण लाँघ जाता है?
(a) गाने की रौ में भटकने के कारण
(b) संगतकार द्वारा साथ देने के कारण
(c) संगतकार द्वारा साथ न देने के कारण
(d) संगरतकार नौसिखिया था
(ii) मुख्य गायक कहाँ भटक जाता है?
(a) समुद्र के भँवरजाल में
(b) बचपन की स्मृतियों में
(c) तबले की ताल में
(d) शोर-गूँज के भँवरजाल में
(iii) मुख्य गायक के भटकने पर संगतकार उसकी सहायता कैसे करता है?
(a) उसका सामान उठाकर
(b) उसका हाथ पकड़कर
(c) स्थायी को सँभालकर
(d) बचपन की याद दिलाकर
(iv) ‘‘जब वह नौसिखिया था'' - इस वाक्य में ‘वह’ किसके लिए आया है?
(a) संगतकार
(b) मुख्य गायक
(c) संयोजक
(d) बाँसुरी वादक
(v) ‘तारसप्तक’ में जब बैठने लगता है उसका गला। यहाँ ‘तारसप्तक’ से क्या अभिप्राय है?
(a) धीमा स्वर
(b) शुद्ध स्वर
(c) दुगुना धीमा स्वर
(d) दुगुना ऊँचा स्वर VIEW SOLUTION
- Question 10
पद्य पाठों के आधार पर निम्नलिखित दो बहुविकल्पी प्रश्नों के सर्वाधिक उपयुक्त उत्तर वाले विकल्प चुनकर लिखिए -
(i) गोपियाँ उद्धव को भाग्यवान मानती हैं क्योंकि -
(a) गोपियाँ श्रीकृष्ण के प्रेम में लिप्त हैं, फिर भी विरह वेदना झेल रही हैं।
(b) उद्धव श्रीकृष्ण के प्रेम-बंधन से मुक्त और अलिप्त होने के कारण विरह वेदना से भी मुक्त हैं।
(c) उद्धव को मथुरा में श्रीकृष्ण का सान्निध्य हर समय प्राप्त है।
(d) उद्धव ने बड़ी-बड़ी पोथियाँ पढ़कर ज्ञान अर्जित किया है।
(ii) परशुराम के क्रोधित होने का कारण था -
(a) सीता स्वयंवर में राम-लक्ष्मण का पहुँचना
(b) लक्ष्मण द्वारा उनके गुरु, शिव का धनुष तोड़ना
(c) राम-लक्ष्मण द्वारा उनके प्रश्नों का जवाब न देना
(d) राम द्वारा शिव-धनुष का भंग करना VIEW SOLUTION
More Board Paper Solutions for Class 10 Hindi
-
Board Paper of Class 10 2023 Hindi (A) Delhi(SET 2) - Solutions
-
Board Paper of Class 10 2023 Hindi (A) Delhi(SET 3) - Solutions
-
Board Paper of Class 10 Hindi (A) Term-II 2022 Delhi(SET 1) - Solutions
-
Board Paper of Class 10 Hindi (B) Term-II 2022 Delhi(SET 1) - Solutions
-
Board Paper of Class 10 Hindi (B) Term-II 2022 Delhi(SET 2) - Solutions
-
Board Paper of Class 10 Hindi (A) Term-I 2021 Delhi(SET 4) (Series: JSK/2)- Solutions
-
Board Paper of Class 10 Hindi (B) Term-I 2021 Delhi(SET 4) (Series: JSK/2)- Solutions
-
Board Paper of Class 10 2020 Hindi (A) Delhi(SET 1) - Solutions
-
Board Paper of Class 10 2020 Hindi (B) Delhi(SET 3) - Solutions
-
Board Paper of Class 10 2019 Hindi (A) Delhi(SET 1) - Solutions
-
Board Paper of Class 10 2019 Hindi (A) Delhi(SET 2) - Solutions
-
Board Paper of Class 10 2019 Hindi (A) Delhi(SET 3) - Solutions
-
Board Paper of Class 10 2019 Hindi (B) Delhi(SET 2) - Solutions
-
Board Paper of Class 10 2018 Hindi (SET 1) - Solutions
-
Board Paper of Class 10 2018 Hindi (SET 2) - Solutions
-
Board Paper of Class 10 2018 Hindi (SET 3) - Solutions
-
Board Paper of Class 10 2018 Hindi (SET 1) - Solutions
-
Board Paper of Class 10 2017 Hindi (SET 1) - Solutions
-
Board Paper of Class 10 2017 Hindi (SET 2) - Solutions
-
Board Paper of Class 10 2017 Hindi (SET 1) - Solutions
-
Board Paper of Class 10 2017 Hindi (SET 2) - Solutions
-
Board Paper of Class 10 2017 Hindi (SET 3) - Solutions
-
Board Paper of Class 10 2017 Hindi (SET 1) - Solutions
-
Board Paper of Class 10 2017 Hindi (SET 2) - Solutions
-
Board Paper of Class 10 2017 Hindi (SET 2) - Solutions
-
Board Paper of Class 10 2017 Hindi (SET 3) - Solutions
-
Board Paper of Class 10 2017 Hindi (SET 2) - Solutions
-
Board Paper of Class 10 2016 Hindi (SET 1) - Solutions
-
Board Paper of Class 10 2016 Hindi (SET 2) - Solutions
-
Board Paper of Class 10 2016 Hindi (SET 3) - Solutions
-
Board Paper of Class 10 2016 Hindi (SET 2) - Solutions
-
Board Paper of Class 10 2016 Hindi (SET 3) - Solutions
-
Board Paper of Class 10 2016 Hindi (SET 1) - Solutions
-
Board Paper of Class 10 2016 Hindi (SET 2) - Solutions
-
Board Paper of Class 10 2015 Hindi (SET 1) - Solutions
-
Board Paper of Class 10 2015 Hindi (SET 1) - Solutions
-
Board Paper of Class 10 2015 Hindi (SET 2) - Solutions
-
Board Paper of Class 10 2015 Hindi (SET 3) - Solutions
-
Board Paper of Class 10 2014 Hindi (SET 1) - Solutions
-
Board Paper of Class 10 2014 Hindi (SET 2) - Solutions
-
Board Paper of Class 10 2014 Hindi (SET 3) - Solutions
-
Board Paper of Class 10 2014 Hindi (SET 3) - Solutions
-
Board Paper of Class 10 2013 Hindi (SET 3) - Solutions
-
Board Paper of Class 10 2012 Hindi (SET 1) - Solutions
-
Board Paper of Class 10 2011 Hindi (SET 2) - Solutions
-
Board Paper of Class 10 2010 Hindi (SET 1) - Solutions
-
Board Paper of Class 10 2010 Hindi (SET 2) - Solutions
-
Board Paper of Class 10 2010 Hindi (SET 3) - Solutions
-
Board Paper of Class 10 2010 Hindi (SET 1) - Solutions
-
Board Paper of Class 10 2010 Hindi (SET 2) - Solutions
-
Board Paper of Class 10 2010 Hindi (SET 3) - Solutions
-
Board Paper of Class 10 2009 Hindi (SET 1) - Solutions
-
Board Paper of Class 10 2009 Hindi (SET 2) - Solutions
-
Board Paper of Class 10 2009 Hindi (SET 3) - Solutions
-
Board Paper of Class 10 2009 Hindi (SET 1) - Solutions
-
Board Paper of Class 10 2009 Hindi (SET 2) - Solutions
-
Board Paper of Class 10 2009 Hindi (SET 3) - Solutions
-
Board Paper of Class 10 2009 Hindi (SET 1) - Solutions
-
Board Paper of Class 10 2009 Hindi (SET 2) - Solutions
-
Board Paper of Class 10 2009 Hindi (SET 3) - Solutions
-
Board Paper of Class 10 2009 Hindi (SET 1) - Solutions
-
Board Paper of Class 10 2009 Hindi (SET 2) - Solutions
-
Board Paper of Class 10 2009 Hindi (SET 3) - Solutions
-
Board Paper of Class 10 2008 Hindi (SET 1) - Solutions
-
Board Paper of Class 10 2008 Hindi (SET 2) - Solutions
-
Board Paper of Class 10 2008 Hindi (SET 3) - Solutions
-
Board Paper of Class 10 2008 Hindi (SET 1) - Solutions
-
Board Paper of Class 10 2008 Hindi (SET 2) - Solutions
-
Board Paper of Class 10 2008 Hindi (SET 3) - Solutions
-
Board Paper of Class 10 2008 Hindi (SET 1) - Solutions
-
Board Paper of Class 10 2008 Hindi (SET 2) - Solutions
-
Board Paper of Class 10 2008 Hindi (SET 3) - Solutions
-
Board Paper of Class 10 2008 Hindi (SET 1) - Solutions
-
Board Paper of Class 10 2008 Hindi (SET 2) - Solutions
-
Board Paper of Class 10 2007 Hindi (SET 1) - Solutions
-
Board Paper of Class 10 2007 Hindi (SET 2) - Solutions
-
Board Paper of Class 10 2007 Hindi (SET 3) - Solutions
-
Board Paper of Class 10 2007 Hindi (SET 1) - Solutions
-
Board Paper of Class 10 2007 Hindi (SET 2) - Solutions
-
Board Paper of Class 10 2007 Hindi (SET 3) - Solutions
-
Board Paper of Class 10 2006 Hindi (SET 1) - Solutions
-
Board Paper of Class 10 2006 Hindi (SET 2) - Solutions
-
Board Paper of Class 10 2006 Hindi (SET 3) - Solutions
-
Board Paper of Class 10 2006 Hindi (SET 1) - Solutions
-
Board Paper of Class 10 2006 Hindi (SET 2) - Solutions
-
Board Paper of Class 10 2006 Hindi (SET 3) - Solutions
-
Board Paper of Class 10 2005 Hindi (SET 1) - Solutions
-
Board Paper of Class 10 2005 Hindi (SET 2) - Solutions
-
Board Paper of Class 10 2005 Hindi (SET 3) - Solutions
-
Board Paper of Class 10 2004 Hindi (SET 1) - Solutions
-
Board Paper of Class 10 2004 Hindi (SET 2) - Solutions
-
Board Paper of Class 10 2004 Hindi (SET 3) - Solutions
-
Board Paper of Class 10 2004 Hindi (SET 1) - Solutions
-
Board Paper of Class 10 2004 Hindi (SET 2) - Solutions
-
Board Paper of Class 10 2004 Hindi (SET 3) - Solutions
-
Board Paper of Class 10 2003 Hindi (SET 1) - Solutions
-
Board Paper of Class 10 2003 Hindi (SET 2) - Solutions
-
Board Paper of Class 10 2003 Hindi (SET 3) - Solutions
-
Board Paper of Class 10 2002 Hindi (SET 1) - Solutions
-
Board Paper of Class 10 2002 Hindi (SET 2) - Solutions
-
Board Paper of Class 10 2002 Hindi (SET 3) - Solutions