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Question 14:
संकलित साखियों और पदों के आधार पर कबीर के धार्मिक और सांप्रदायिक सद्भाव संबंधी विचारों पर प्रकाश डालिए।
Answer:
पà¥à¤°à¤¸à¥à¤¤à¥à¤¤ दà¥à¤¹à¥à¤ मà¥à¤ à¤à¤¬à¥à¤°à¤¦à¤¾à¤¸ à¤à¥ नॠधारà¥à¤®à¤¿à¤ à¤à¤à¤¤à¤¾ तथा सामà¥à¤ªà¥à¤°à¤¦à¤¾à¤¯à¤¿à¤ सदà¥à¤à¤¾à¤µà¤¨à¤¾ à¤à¥ विà¤à¤¾à¤° à¤à¥ वà¥à¤¯à¤à¥à¤¤ à¤à¤¿à¤¯à¤¾ हà¥à¥¤ à¤à¤¨à¥à¤¹à¥à¤à¤¨à¥ हिà¤à¤¦à¥-मà¥à¤¸à¥à¤²à¤¿à¤® à¤à¤à¤¤à¤¾ à¤à¤¾ समरà¥à¤¥à¤¨ à¤à¤¿à¤¯à¤¾ तथा धारà¥à¤®à¤¿à¤ à¤à¥à¤ªà¥à¤°à¤¥à¤¾à¤à¤ à¤à¥à¤¸à¥ - मà¥à¤°à¥à¤¤à¤¿à¤ªà¥à¤à¤¾ à¤à¤¾ विरà¥à¤§ à¤à¤¿à¤¯à¤¾ हà¥à¥¤ à¤à¤¶à¥à¤µà¤° मà¤à¤¦à¤¿à¤°, मसà¥à¤à¤¿à¤¦ तथा à¤à¥à¤°à¥à¤¦à¥à¤µà¤¾à¤°à¥ मà¥à¤ नहà¥à¤ हà¥à¤¤à¥ हà¥à¤ बलà¥à¤à¤¿ मनà¥à¤·à¥à¤¯ à¤à¥ à¤à¤¤à¥à¤®à¤¾ मà¥à¤ वà¥à¤¯à¤¾à¤ªà¥à¤¤ हà¥à¤à¥¤ à¤à¤¬à¥à¤°à¤¦à¤¾à¤¸ à¤à¥ à¤à¤¾ à¤à¤¦à¥à¤¦à¥à¤¶à¥à¤¯ समाठमà¥à¤ à¤à¤à¤¤à¤¾ सà¥à¤¥à¤¾à¤ªà¤¿à¤¤ à¤à¤° à¤à¥à¤ªà¥à¤°à¤¥à¤¾à¤à¤ à¤à¥ नषà¥à¤ à¤à¤°à¤¨à¤¾ था। à¤à¤¸à¥ सà¤à¤¦à¤°à¥à¤ मà¥à¤ à¤à¤¬à¥à¤°à¤¦à¤¾à¤¸ à¤à¥ à¤à¤¹à¤¤à¥ हà¥à¤ -
"à¤à¤¾à¤¤à¤¿-पाति पà¥à¤à¥ नहॠà¤à¥à¤à¥¤
हरि à¤à¥ à¤à¤à¥ सॠहरि à¤à¤¾ हà¥à¤à¥¤"
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Question 1:
'मानसरोवर' से कवि का क्या आशय है?
Answer:
'मानसरोवर' से कवि का आशय हृदय रुपी तालाब से है। जो हमारे मन में स्थित है।
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Question 2:
कवि ने सच्चे प्रेमी की क्या कसौटी बताई है?
Answer:
सच्चे प्रेम से कवि का तात्पर्य भक्त की ईश्वर के प्रति सच्ची भक्ति से है। एक भक्त की कसौटी उसकी भक्ति है। अर्थात् ईश्वर की प्राप्ति ही भक्त की सफलता है।
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Question 3:
तीसरे दोहे में कवि ने किस प्रकार के ज्ञान को महत्व दिया है?
Answer:
कवि ने यहाँ सहज ज्ञान को महत्व दिया है। वह ज्ञान जो सहजता से सुलभ हो हमें उसी ज्ञान की साधना करनी चाहिए।
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Question 4:
इस संसार में सच्चा संत कौन कहलाता है?
Answer:
à¤à¥ à¤à¤à¥à¤¤ निषà¥à¤ªà¤à¥à¤· à¤à¤¾à¤µ सॠà¤à¤¶à¥à¤µà¤° à¤à¥ à¤à¤°à¤¾à¤§à¤¨à¤¾ à¤à¤°à¤¤à¤¾ हà¥, सà¤à¤¸à¤¾à¤° मà¥à¤ वहॠसà¤à¥à¤à¤¾ सà¤à¤¤ à¤à¤¹à¤²à¤¾à¤¤à¤¾ हà¥à¥¤
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Question 5:
अंतिम दो दोहों के माध्यम से कबीर ने किस तरह की संकीर्णताओं की ओर संकेत किया है?
Answer:
अंतिम दो दोहों के माध्यम से कबीरदास जी ने समाज में व्याप्त धार्मिक संकीर्णताओं, समाज की जाति-पाति की असमानता की ओर हमारा ध्यान आकर्षित करने की चेष्टा की है।
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Question 6:
किसी भी व्यक्ति की पहचान उसके कुल से होती है या उसके कर्मों से? तर्क सहित उत्तर दीजिए।
Answer:
वà¥à¤¯à¤à¥à¤¤à¤¿ à¤à¥ वà¥à¤¯à¤à¥à¤¤à¤¿à¤¤à¥à¤µ à¤à¤¾ निरà¥à¤§à¤¾à¤°à¤£ à¤à¤¸à¤à¥ à¤à¤¾à¤¤à¤¿ या धरà¥à¤® सॠन हà¥à¤à¤° à¤à¤¸à¤à¥ à¤à¤°à¥à¤®à¥à¤ à¤à¥ à¤à¤§à¤¾à¤° पर हà¥à¤¤à¥ हà¥à¥¤ à¤à¤¬à¥à¤° नॠसà¥à¤µà¤°à¥à¤£ à¤à¤²à¤¶ à¤à¤° सà¥à¤°à¤¾ (शराब) à¤à¥ माधà¥à¤¯à¤® सॠठपनॠबात सà¥à¤ªà¤·à¥à¤ à¤à¥ हà¥à¥¤
à¤à¤¿à¤¸ पà¥à¤°à¤à¤¾à¤° सà¥à¤¨à¥ à¤à¥ à¤à¤²à¤¶ मà¥à¤ शराब à¤à¤° दà¥à¤¨à¥ सॠशराब à¤à¤¾ महतà¥à¤µ बढ़ नहà¥à¤ à¤à¤¾à¤¤à¤¾ तथा à¤à¤¸à¤à¥ पà¥à¤°à¤à¥à¤¤à¤¿ नहà¥à¤ बदलतà¥à¥¤ à¤à¤¸à¥ पà¥à¤°à¤à¤¾à¤° शà¥à¤°à¥à¤·à¥à¤ à¤à¥à¤² मà¥à¤ à¤à¤¨à¥à¤® लà¥à¤¨à¥ मातà¥à¤° सॠà¤à¤¿à¤¸à¥ à¤à¥ वà¥à¤¯à¤à¥à¤¤à¤¿ à¤à¤¾ à¤à¥à¤£ निरà¥à¤§à¤¾à¤°à¤¿à¤¤ नहà¥à¤ à¤à¤¿à¤¯à¤¾ à¤à¤¾ सà¤à¤¤à¤¾à¥¤ मनà¥à¤·à¥à¤¯ à¤à¥ à¤à¥à¤£à¥à¤ à¤à¥ पहà¤à¤¾à¤¨ à¤à¤¨à¤à¥ à¤à¤°à¥à¤® सॠहà¥à¤¤à¥ हà¥à¥¤ ठपनॠà¤à¤°à¥à¤® à¤à¥ माधà¥à¤¯à¤® सॠहॠहम समाठमॠपà¥à¤°à¤¤à¤¿à¤·à¥à¤ ित हà¥à¤¤à¥ हà¥à¤à¥¤ à¤à¥à¤² तथा à¤à¤¾à¤¤à¤¿ दà¥à¤µà¤¾à¤°à¤¾ पà¥à¤°à¤¾à¤ªà¥à¤¤ पà¥à¤°à¤¤à¤¿à¤·à¥à¤ ा ठसà¥à¤¥à¤¾à¤ हà¥à¤¤à¥ हà¥à¥¤
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Question 7:
à¤à¤¾à¤µà¥à¤¯ सà¥à¤à¤¦à¤°à¥à¤¯ सà¥à¤ªà¤·à¥à¤ à¤à¥à¤à¤¿à¤ -
हसà¥à¤¤à¥ à¤à¥à¤¿à¤ à¤à¥à¤à¤¾à¤¨ à¤à¥, सहठदà¥à¤²à¥à¤à¤¾ डारि।
सà¥à¤µà¤¾à¤¨ रà¥à¤ª सà¤à¤¸à¤¾à¤° हà¥, à¤à¥à¤à¤à¤¨ दॠà¤à¤ मारि।
Answer:
पà¥à¤°à¤¸à¥à¤¤à¥à¤¤ दà¥à¤¹à¥ मà¥à¤ à¤à¤¬à¥à¤°à¤¦à¤¾à¤¸ à¤à¥ नॠà¤à¥à¤à¤¾à¤¨ à¤à¥ हाथॠà¤à¥ à¤à¤ªà¤®à¤¾ तथा लà¥à¤à¥à¤ à¤à¥ पà¥à¤°à¤¤à¤¿à¤à¥à¤°à¤¿à¤¯à¤¾ à¤à¥ सà¥à¤µà¤¾à¤¨ (à¤à¥à¤¤à¥à¤¤à¥) à¤à¤¾ à¤à¥à¤à¤à¤¨à¤¾ à¤à¤¹à¤¾ हà¥à¥¤
à¤à¤¾à¤µà¥à¤¯ सà¥à¤¦à¤à¤°à¥à¤¯ -
(1) यहाठरà¥à¤ªà¤ ठलà¤à¤à¤¾à¤° à¤à¤¾ पà¥à¤°à¤¯à¥à¤ à¤à¤¿à¤¯à¤¾ à¤à¤¯à¤¾ हà¥à¥¤
(2) दà¥à¤¹à¤¾ à¤à¤à¤¦ à¤à¤¾ पà¥à¤°à¤¯à¥à¤ à¤à¤¿à¤¯à¤¾ à¤à¤¯à¤¾ हà¥à¥¤
(3) यहाठसधà¥à¤à¥à¤à¤¡à¤¼à¥ à¤à¤¾à¤·à¤¾ à¤à¤¾ पà¥à¤°à¤¯à¥à¤ à¤à¤¿à¤¯à¤¾ à¤à¤¯à¤¾ हà¥à¥¤
(4) यहाठशासà¥à¤¤à¥à¤°à¥à¤¯ à¤à¥à¤à¤¾à¤¨ à¤à¤¾ विरà¥à¤§ à¤à¤¿à¤¯à¤¾ à¤à¤¯à¤¾ हॠतथा सहठà¤à¥à¤à¤¾à¤¨ à¤à¥ महतà¥à¤µ दिया à¤à¤¯à¤¾ हà¥à¥¤
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Question 8:
मनुष्य ईश्वर को कहाँ-कहाँ ढूँढ़ता फिरता है?
Answer:
मनुष्य ईश्वर को देवालय (मंदिर), मस्जिद, काबा तथा कैलाश में ढूँढता फिरता है।
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Question 9:
कबीर ने ईश्वर-प्राप्ति के लिए किन प्रचलित विश्वासों का खंडन किया है?
Answer:
à¤à¤¬à¥à¤° नॠसमाठदà¥à¤µà¤¾à¤°à¤¾ à¤à¤¶à¥à¤µà¤°-पà¥à¤°à¤¾à¤ªà¥à¤¤à¤¿ à¤à¥ लिठà¤à¤¿à¤ à¤à¤ पà¥à¤°à¤¯à¤¤à¥à¤¨à¥à¤ à¤à¤¾ à¤à¤à¤¡à¤¨ à¤à¤¿à¤¯à¤¾ हà¥à¥¤ वॠà¤à¤¸ पà¥à¤°à¤à¤¾à¤° हà¥à¤ -
(1) à¤à¤¬à¥à¤°à¤¦à¤¾à¤¸ à¤à¥ à¤à¥ ठनà¥à¤¸à¤¾à¤° à¤à¤¶à¥à¤µà¤° à¤à¥ पà¥à¤°à¤¾à¤ªà¥à¤¤à¤¿ मà¤à¤¦à¤¿à¤° या मसà¥à¤à¤¿à¤¦ मà¥à¤ à¤à¤¾à¤à¤° नहà¥à¤ हà¥à¤¤à¥à¥¤
(2) à¤à¤¶à¥à¤µà¤° पà¥à¤°à¤¾à¤ªà¥à¤¤à¤¿ à¤à¥ लिठà¤à¤ िन साधना à¤à¥ à¤à¤µà¤¶à¥à¤¯à¤à¤¤à¤¾ नहà¥à¤ हà¥à¥¤
(3) à¤à¤¬à¥à¤° नॠमà¥à¤°à¥à¤¤à¤¿-पà¥à¤à¤¾ à¤à¥à¤¸à¥ बाहà¥à¤¯-à¤à¤¡à¤®à¥à¤¬à¤° à¤à¤¾ à¤à¤à¤¡à¤¨ à¤à¤¿à¤¯à¤¾ हà¥à¥¤ à¤à¤¬à¥à¤° à¤à¤¶à¥à¤µà¤° à¤à¥ निराà¤à¤¾à¤° बà¥à¤°à¤¹à¥à¤® मानतॠथà¥à¥¤
(4) à¤à¤¬à¥à¤° नॠà¤à¤¶à¥à¤µà¤° à¤à¥ पà¥à¤°à¤¾à¤ªà¥à¤¤à¤¿ à¤à¥ लिठयà¥à¤-वà¥à¤°à¤¾à¤ (सनà¥à¤¯à¤¾à¤¸) à¤à¥à¤µà¤¨ à¤à¤¾ विरà¥à¤§ à¤à¤¿à¤¯à¤¾ हà¥à¥¤
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Question 10:
कबीर ने ईश्वर को 'सब स्वाँसों की स्वाँस में' क्यों कहा है?
Answer:
'सब सà¥à¤µà¤¾à¤à¤¸à¥à¤ à¤à¥ सà¥à¤µà¤¾à¤à¤¸ मà¥à¤' सॠà¤à¤µà¤¿ à¤à¤¾ तातà¥à¤ªà¤°à¥à¤¯ यह हॠà¤à¤¿ à¤à¤¶à¥à¤µà¤° à¤à¤£-à¤à¤£ मà¥à¤ वà¥à¤¯à¤¾à¤ªà¥à¤¤ हà¥à¤, सà¤à¥ मनà¥à¤·à¥à¤¯à¥à¤ à¤à¥ ठà¤à¤¦à¤° हà¥à¤à¥¤ à¤à¤¬ तठमनà¥à¤·à¥à¤¯ à¤à¥ साà¤à¤¸ (à¤à¥à¤µà¤¨) हॠतब तठà¤à¤¶à¥à¤µà¤° à¤à¤¨à¤à¥ à¤à¤¤à¥à¤®à¤¾ मà¥à¤ हà¥à¤à¥¤
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Question 11:
कबीर ने ज्ञान के आगमन की तुलना सामान्य हवा से न कर आँधी से क्यों की?
Answer:
à¤à¤¬à¥à¤° नॠà¤à¥à¤à¤¾à¤¨ à¤à¥ à¤à¤à¤®à¤¨ à¤à¥ तà¥à¤²à¤¨à¤¾ सामानà¥à¤¯ हवा सॠन à¤à¤° à¤à¤à¤§à¥ सॠà¤à¥ हॠà¤à¥à¤¯à¥à¤à¤à¤¿ सामानà¥à¤¯ हवा मà¥à¤ सà¥à¤¥à¤¿à¤¤à¤¿ परिवरà¥à¤¤à¤¨ à¤à¥ à¤à¥à¤·à¤®à¤¤à¤¾ नहà¥à¤ हà¥à¤¤à¥ हà¥à¥¤ परनà¥à¤¤à¥ हवा तà¥à¤µà¥à¤° à¤à¤¤à¤¿ सॠà¤à¤à¤§à¥ à¤à¥ रà¥à¤ª मà¥à¤ à¤à¤¬ à¤à¤²à¤¤à¥ हॠतॠसà¥à¤¥à¤¿à¤¤à¤¿ बदल à¤à¤¾à¤¤à¥ हà¥à¥¤ à¤à¤à¤§à¥ मà¥à¤ वॠà¤à¥à¤·à¤®à¤¤à¤¾ हà¥à¤¤à¥ हॠà¤à¤¿ वॠसब à¤à¥à¤ à¤à¤¡à¤¼à¤¾ सà¤à¥à¥¤ à¤à¥à¤à¤¾à¤¨ मà¥à¤ à¤à¥ पà¥à¤°à¤¬à¤² शाà¤à¥à¤¤à¤¿ हà¥à¤¤à¥ हॠà¤à¤¿à¤¸à¤¸à¥ वह मनà¥à¤·à¥à¤¯ à¤à¥ ठà¤à¤¦à¤° वà¥à¤¯à¤¾à¤ªà¥à¤¤ ठà¤à¥à¤à¤¾à¤¨à¤¤à¤¾ à¤à¥ ठà¤à¤§à¤à¤¾à¤° à¤à¥ दà¥à¤° à¤à¤° दà¥à¤¤à¥ हà¥à¥¤
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Question 12:
ज्ञान की आँधी का भक्त के जीवन पर क्या प्रभाव पड़ता है?
Answer:
à¤à¥à¤à¤¾à¤¨ à¤à¥ पà¥à¤°à¤¾à¤ªà¥à¤¤à¤¿ सॠà¤à¤à¥à¤¤ à¤à¥ ठà¤à¤¦à¤° à¤à¤¶à¥à¤µà¤° à¤à¥ पà¥à¤°à¤¤à¤¿ सà¤à¥à¤à¥ à¤à¤à¥à¤¤à¤¿ à¤à¤¾ à¤à¤¦à¤¯ हà¥à¤¤à¤¾ हॠतथा à¤à¥à¤à¤¾à¤¨ à¤à¥ पà¥à¤°à¤à¤¾à¤¶ सॠà¤à¥à¤µà¤¨ ठà¤à¥à¤à¤¾à¤¨à¤¤à¤¾ रà¥à¤ªà¥ ठà¤à¤§à¤à¤¾à¤° सॠमà¥à¤à¥à¤¤ हà¥à¤à¤° पà¥à¤°à¤à¤¾à¤¶à¤®à¤¯ हॠà¤à¤¾à¤¤à¤¾ हà¥, मनà¥à¤·à¥à¤¯ मà¥à¤¹-माया सॠमà¥à¤à¥à¤¤ हॠà¤à¤¾à¤¤à¤¾ हà¥à¥¤
Page No 93:
Question 13:
à¤à¤¾à¤µ सà¥à¤ªà¤·à¥à¤ à¤à¥à¤à¤¿à¤ -
(à¤) हिति à¤à¤¿à¤¨ à¤à¥ दà¥à¤µà¥ थà¥à¤à¤¨à¥ à¤à¤¿à¤°à¤¾à¤à¤¨à¥, मà¥à¤¹ बलिà¤à¤¡à¤¾ तà¥à¤à¤¾à¥¤
(à¤) à¤à¤à¤§à¥ पà¥à¤à¥ à¤à¥ à¤à¤² बà¥à¤ ा, पà¥à¤°à¥à¤® हरि à¤à¤¨ à¤à¥à¤à¤¨à¤¾à¤à¥¤
Answer:
(à¤) à¤à¥à¤à¤¾à¤¨ à¤à¥ à¤à¤à¤§à¥ नॠसà¥à¤µà¤¾à¤°à¥à¤¥ तथा मà¥à¤¹ दà¥à¤¨à¥à¤ सà¥à¤¤à¤®à¥à¤à¥à¤ à¤à¥ à¤à¤¿à¤°à¤¾ à¤à¤° समापà¥à¤¤ à¤à¤° दिया तथा मà¥à¤¹ रà¥à¤ªà¥ à¤à¤¤ à¤à¥ à¤à¤¡à¤¼à¤¾à¤à¤° à¤à¤¿à¤¤à¥à¤¤ à¤à¥ निरà¥à¤®à¤² à¤à¤° दिया।
(à¤) à¤à¥à¤à¤¾à¤¨ à¤à¥ à¤à¤à¤§à¥ à¤à¥ पशà¥à¤à¤¾à¤¤à¥ à¤à¥ à¤à¤² बरसा à¤à¤¸ à¤à¤² सॠमन हरि ठरà¥à¤¥à¤¾à¤¤à¥ à¤à¤¶à¥à¤µà¤° à¤à¥ à¤à¤à¥à¤¤à¤¿ मà¥à¤ à¤à¥à¤ à¤à¤¯à¤¾à¥¤
Page No 93:
Question 15:
निमà¥à¤¨à¤²à¤¿à¤à¤¿à¤¤ शबà¥à¤¦à¥à¤ à¤à¥ ततà¥à¤¸à¤® रà¥à¤ª लिà¤à¤¿à¤ -
पà¤à¤¾à¤ªà¤à¥, ठनत, à¤à¥à¤, à¤à¥à¤à¤¤à¤¿, बà¥à¤°à¤¾à¤, निरपà¤
Answer:
(1) पखापखी - पक्ष-विपक्ष
(2) अनत - अन्यत्र
(3) जोग - योग
(4) जुगति - युक्ति
(5) बैराग - वैराग्य
(6) निरपख - निष्पक्ष
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