Can smbody plz give me the summary of each paragraph of the hindi poem 'geet ageet'( class 9 sparsh)??

मित्र !

गीत-अगीत के कविता का सार इस प्रकार है :

1. कवि नदी की बहती हुई धारा की तुलना विरह गीत से करता है जैसे नदी की धारा अपना दुःख सबको बता रही है । ठीक उसी प्रकार तट पर लगा हुआ गुलाब का फूल भी सोचता है यदि भगवान ने मुझे भी आवाज़ दी होती तो मैं भी संसार को विरह के गीत सुनाता । कवि को लगता है जैसे कोई सुंदर गीत गाए जा रहा है । कवि चुपचाप सोचता है कि कौन सा गीत सुंदर है जो मनुष्य गाता है या जो प्रकृति गा रही है ।
2.कवि कहता है कि एक तोता घनी डाली पर बैठा हुआ गा रहा है । तोती उसका साथ नहीं दे पा रही है क्योंकि वह अंडे सेक रही है । फिर भी तोते के गीत से तोती बहुत प्रसन्न है । कवि तट पर खड़ा सोच रहा है कि कौन सुंदर गीत गा रहा है मनुष्य या प्रकृति । 
3.कवि कहता है कि जब प्रेमी अपनी प्रेमिका के लिए गीत गाता है तो वह अपने घर छोड़ कर गीत सुनते-सुनते प्रेमी के पास चली आती है और चोरी से नीम के पेड़ के पीछे छिप कर गीत सुनती है । प्रेमिका सोचती है कि काश मैं इस गीत की एक कड़ी होती तो कितना अच्छा होता । कवि सोचता है कि मनुष्य जो गीत गाता है वो सुंदर है या प्रकृति द्वारा गया गीत सुंदर होता है ।

  • 2
geet-ageet poem ka summary meritnation study material pe available hai.
aap study materials me jao aur phir hindi ka section lo.. uske baad sparsh bhaag 1 ke category me jao aur ram dhari singh dinkar pe click karo.. 
aap ko poore chater ka summary ek video ke through melige...
 
hope this helps u.. :)
 
  • 1
Thank u....but i am not able watch the video that is why i asked
  • 0
What are you looking for?