essay on "man ke hare har, man ke jeete jeet"

kisi ne sach he kaha hai - maan ke hare haar , maan ke jete jeet:ise hume vartmaan paridrishiya mei dekhnaa chahie , kyonki aaj kaa yug tanaav kaa yug hai; roj humaara samana ek nae tnaav se hota hai; apnaa astitva banaae rakhne ke liye hum kai tarah ke tanaav jhelane ko majboor hai:isse vyakti tanaav , chinta, duvidha, niraashaa, krodh aadi se ghira rahataa hai:jab yeh tanaav sthai roop se hamare jivan ka hissa ban jaataa hai tomaan kaa swasthya bigadane lagataa hai; iska asar humare sharir par bhi padataa haiaur tanaavgrast maan ke sath taan bhi aswasth ho jaataa hai; safalataa milne par taan ki mthakaan chu-mantar ho jaati hai; lekin asafalataa awsaad badhaa deti hai, jaise sharirik thakaan kai guna badh jaati hai:jab hum maan se thakaan karte hai, to jivan ka veg mand pad jaataa hai; nai paristhitiyo va nai samasyaayo kaa samnaa karne ke bajaay hum apne kadam peche khicne lagte hai; dusro shabdo mei hum nirashavaadi ho jate hai; aisi awastha mei vyakti jivan ka samuchit aanand nahi utha paataa ; gita ke anusaar " vahi vyakti akhand anad ko prapt kar saktaa hai jise maansik vyathaa nahi hoti, jiske maan ko paristhitiyo kaa spars sukhi yaa dukhi nahi banaa sakataa; sachcha anand prapt karane ke liye maansik roop se hume poori tarah swasth hona jaruri hai;sakaraatmak soch va aashawadi dristikon rakhane vaale , pratyek pristhiti ko apne pax mei mod lete hai; jiske savbhav mei nirashaa smaa gai ho , jo maan se thak chukaa ho , nirashaa kaa andhera uski raah rokne lagataa hai; is andhere ko door karane ke liye utsaah aur rachnaatmak soch jaruri hai taaki nirashaa ki jadataa se mukabalaa kiya jaa sake.

  • 4

kisi ne sach he kaha hai - maan ke hare haar , maan ke jete jeet:ise hume vartmaan paridrishiya mei dekhnaa chahie , kyonki aaj kaa yug tanaav kaa yug hai; roj humaara samana ek nae tnaav se hota hai; apnaa astitva banaae rakhne ke liye hum kai tarah ke tanaav jhelane ko majboor hai:isse vyakti tanaav , chinta, duvidha, niraashaa, krodh aadi se ghira rahataa hai:jab yeh tanaav sthai roop se hamare jivan ka hissa ban jaataa hai tomaan kaa swasthya bigadane lagataa hai; iska asar humare sharir par bhi padataa haiaur tanaavgrast maan ke sath taan bhi aswasth ho jaataa hai; safalataa milne par taan ki mthakaan chu-mantar ho jaati hai; lekin asafalataa awsaad badhaa deti hai, jaise sharirik thakaan kai guna badh jaati hai:jab hum maan se thakaan karte hai, to jivan ka veg mand pad jaataa hai; nai paristhitiyo va nai samasyaayo kaa samnaa karne ke bajaay hum apne kadam peche khicne lagte hai; dusro shabdo mei hum nirashavaadi ho jate hai; aisi awastha mei vyakti jivan ka samuchit aanand nahi utha paataa ; gita ke anusaar " vahi vyakti akhand anad ko prapt kar saktaa hai jise maansik vyathaa nahi hoti, jiske maan ko paristhitiyo kaa spars sukhi yaa dukhi nahi banaa sakataa; sachcha anand prapt karane ke liye maansik roop se hume poori tarah swasth hona jaruri hai;sakaraatmak soch va aashawadi dristikon rakhane vaale , pratyek pristhiti ko apne pax mei mod lete hai; jiske savbhav mei nirashaa smaa gai ho , jo maan se thak chukaa ho , nirashaa kaa andhera uski raah rokne lagataa hai; is andhere ko door karane ke liye utsaah aur rachnaatmak soch jaruri hai taaki nirashaa ki jadataa se mukabalaa kiya jaa sake.

  • -1
मन के हारे हार, मन के जीते जीत   किसी विद्वान ने क्या खूब कहा है- “मन के हारे हार मन के जीते जीत है”   इस वाक्य कि गहराई में जाया जाये, तो इस वाक्य कि सार्थकता का पता चलता है कि मन कितना बलवान है जो किसी को भी हरा या जीता सकता है । पर ये सच है मन येसा कर सकता है क्योंकि हमारे शास्त्रों में मन को ही बंधन और मन को ही मुक्ति का कारण माना  गया है । शुद्ध, शांत, निर्मल और स्थिर मन मनुष्य को उत्कर्ष कि ओर ले जाता है वही पर चंचल, अस्थिर कुलषित एवं कुसंस्कारों से भरा हुआ मन मनुष्य को पतन व पराभव के मार्ग पर धकेलता है ।   मन तो स्वभाव से ही चंचल होता है इस कारण यह किसी एक विषय पर नहीं टिकता ही नहीं है बार – बार एक को छोड़ दूसरे कि तरफ आकर्षित हो उस ओर दौड़ता रहता है । मन न जाने कितने अनगिनत संस्कारों का आगार होता है और वे समय – समय पर मन को अपनी ओर प्रेरित करते रहते हैं, इस संस्कारों को हटा पाना आसान नहीं होता है और जो येसा करते हैं वे महारथी कि तरह अपने goal कि तरफ बिना किसी विघ्न बाधा के बढ़ते जाते हैं ।   एक बार स्वयं महा रथी अर्जुन ने मन कि चंचलता पर भगवान श्रीकृष्ण से कहा था-   चच्चलम हि मन: कृष्ण प्रमाथि बलवद्दढम । तस्याहम निग्रहम मन्ये वायोरिव सुदुष्करम ।।                       अर्थात- “ है कृष्ण ! यह मन बड़ा ही चंचल है, मनुष्य को मथ डालता है। यह बड़ा शक्ति शाली है । वायु कि तरह ही मन को वश में करा कठिन मानता हूँ ।“   यह सुन कर भगवान् कृष्ण जी ने अर्जुन से कहा- इसे चंचल व प्रमथन nature वाले मन को अपने वश में करने का उपाय सुनो-     असंशयं महा बाहो मनो दुर्निग्रहम चलं   अभ्यासेन तु कौन्तेय वैरा।ग्येण च गृहंते ।।   अर्थात- “ हे महा बाहो ! नि: संदेह मन बड़ा चंचल है । यह रुक नहीं सकता, परन्तु हे कौन्तेय ! अभ्यास और वैराग्य से यह वश में किया जा सकता है ।“       अतः मन को निर्मल संस्कारवान बनाने और उसकी चंचलता को विराम देने के लिए उचित कदम जीवन में उठाने आवश्यक है जिससे life का specified aim पाने के लिए योजना बनाई जा सके । और उसी के अनरूप भावनाओं और विचारों के चिंतन में मन को लगा देना  चाहिए, इसके आलावा मन को और कही नहीं जाने देना चाहिए । मन  चाहे या न चाहे, वह कितना भी भागे, उसे पकड़ कर अपने लक्ष्य पर बार – बार लगाना चाहिए । इसके अलावा बाकी सभी विरोधी thoughts व emotions की तरफ से मन को हटाने का पूरा प्रयत्न करते रहना चाहिए । इससे मन एक लक्ष्य पर लगने लगता है और इस एकाग्र मन को जिस दिशा में भी लगाते हैं उस दिशा में सफलता हाथ फेलाये राहों में आप का इन्तजार करती है, और इसीलिए कहते है कि मन के हारे हार और मन के जीते जीत है 
  • -2
man ke haaare har man ke jeete jeet
  • 0
What are you looking for?