'Hamari virasat hamara gorav' nibandh (5 paragraph)

प्रिय विद्यार्थी , 

आपके प्रश्न का उत्तर है - 

निबंध - हमारी विरासत हमारा गाँव 

भारत को गाँवों का देश कहा जाता है । और हमारी वास्तविक विरासत हमारे ये गाँव ही हैं । यही हमारी वास्तविक और प्राकृतिक छवि को दर्शाते हैं । आज के समय भी गाँवों का माहौल एक अलग प्रकार का ही होता है । चारों तरफ शांति और सुकून ही रहता है । गाँवों में जाकर ऐसा महसूस होता है कि हम प्रकृति के बीचोबीच हैं । 
शहर के भागदौड़ के माहौल से कई गुना बेहतर गाँव की शांति है । स्वच्छ हवा और वातावरण के सानिध्य में रहने का सुख गाँवों में ही प्राप्त हो सकता है । लेकिन यह हमारा दुर्भाग्य ही है कि आजकल लोग गाँवों को छोड़कर शहरों में बस रहे हैं । और इसका मुख्य कारण है बेरोजगारी का होना । गाँवों में रोजगार की समस्या होने के कारण लोगों को शहरों में अपना जीवन बिताना पड़ता है । 
भले ही इस बढ़ती हुई आधुनिकता के कारण हमारे शहर विकसित और आधुनिक होते जा रहे हैं , और वे कई मामलों में गाँवों से बहुत आगे हैं । लेकिन इससे गाँवों की महत्ता समाप्त नहीं होती है । गाँवों में हम सभी को एक समान समझते हैं और सभी एक दूसरे की कई रूपों में सहायता भी करते हैं । और भी कुछ ऐसे मामले जिनमें गाँवों का कोई मेल नहीं है । 
गाँव सभी को प्रिय होता है , और सब कोई यह चाहता है कि वह गाँव में जाकर ही रहे । लेकिन अपनी व्यस्तता और समय की कमी के कारण ऐसा संभव नहीं हो पाता है । इन्हीं सभी कारणों से हमारे गाँवों को ही हमारी विरासत कहा गया है । और यह सही भी है । 

इस आधार पर आप अपना निबंध पूरा कर सकते हैं । 

आभार । 

  • 0
What are you looking for?