i want meritnation to give answers 4 nibandh se AAGE also...........plzz. don't u think guys??? plz give in your views abt tis.

Hi!
पुस्तक में 'निबंध से आगे' और 'अनुमान और कल्पना' में दिए गए प्रश्नों के उत्तर यदि हम आपको देगें तो आप स्वयं से कुछ नहीं कर पाओगे। इन प्रश्नों को पुस्तक में देने का उद्देश्य ही यह होता है की विद्यार्थी अपनी समझबूझ का प्रयोग कर इन्हें हल करें, इससे उनका बौद्धिक विकास होता है। यही कारण है हमने इन प्रश्नों के उत्तर नहीं दिए हैं।
'निबंध से आगे' के पहले प्रश्न में आपसे पूछा गया है की किन्हीं चार स्वतंत्रता सेनानियों पर दो-दो वाक्य लिखिए- यदि आपने इस पाठ को ध्यानपूर्वक पढ़ा होगा तो आपने देखा होगा की सभी स्वतंत्रता सेनानियों के नाम पाठ के आरम्भ में दिए गए हैं। आप इनमें से किन्हीं चार के बारे में दो-दो वाक्य लिख सकते हैं। उसी तरह दूसरे प्रश्न में आपसे स्वतंत्रता सेनानियों पर विभिन्न भाषाओं के गीत मांगें गए हैं।
'अनुमान और कल्पना' के प्रश्नों के अन्दर विद्यार्थियों से पूछा गया है की आप होते तो क्या करते, क्या सोचते और स्वयं अनुमान लगाइए। यहाँ विद्यार्थियों को अपने से सोच-समझकर उत्तर देने को कहा गया है। हर विद्यार्थी का सोचने का तरीका भिन्न होता है। यदि हम उन प्रश्नों का उत्तर देते हैं तो विद्यार्थी स्वयं की सोच का प्रयोग नहीं करेगा। इस तरह से विद्यार्थी की सोच सिमट कर रही जाएगी। इसलिए हमारी यही कोशिश है की वह इसे स्वयं हल करे।
 
ढेरों शुभकामनाएँ !

  • 2

 आजादी के प्रथम संग्राम (1857-1858) ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी के शासन के खिलाफ पहली सामान्यव्यापक विद्रोह था. चूक के सिद्धांत, जानवर भारतीय सैनिकों के लिए वसा, शिक्षा की ब्रिटिश प्रणाली केशुरूआत और सामाजिक सुधारों के एक नंबर के साथ greased कारतूस के मुद्दे पर भारतीय लोगों कीएक बहुत व्यापक अनुभाग में, जो सब खत्म स्थानों की एक संख्या में विद्रोह में गुलाब व्यथित था भारत.ईस्ट इंडिया कंपनी ने इस विद्रोह के एक परिणाम के रूप में ब्रिटिश क्राउन के प्रत्यक्ष शासन के अधीनलाया गया था.

  • 0
What are you looking for?