Paragraph on aadhunik bharat in hindi in 150 words

मित्र
आपके प्रश्न का उत्तर इस प्रकार है।-
 
आज का भारत आधुनिक भारत है। आज वह सफलता की सीढ़ियाँ तेज़ी से चढ़ रहा है। यहाँ पर साक्षरता का स्तर बढ़ गया है। प्रौद्योगिक क्रांति ने देश का विकास तेज़ी से किया है। विज्ञान, चिकित्सा, शिक्षा इत्यादि में भारत ने इतनी तरक्की की है, जिसने भारत को विश्व में सम्मान और नई पहचान दिलाई है। आज भारत ने मंगल तक अपनी पहुँच बना ली है। यह आधुनिक भारत है, जो रूढ़िवादी सोच, परपंराओं, छूआछूत से अलग हो चूका है। आज़ादी से पहले के भारत की यह नई तस्वीर है, जो हर भारतीय को गर्व करने पर विवश कर देती है। 
  

  • -1

आधुनिक भारत के नवनिर्माण में विद्यार्थियों का योगदान पर निबंध !

पराधीनता के काल में भारतवासियों को अपनी उन्नति करने का कोई अधिकार नहीं था । उस समय के विद्यार्थी अंग्रेजी सरकार की इच्छा के अनुसार ही नौकरी पाते थे; मगर स्वतंत्र भारत में परिस्थितियाँ बदल गई हैं ।

अत: विद्यार्थियों का दायित्व भी बदल गया है । किसी भी देश का भविष्य उस देश के विद्यार्थियों पर निर्भर करता है । वर्तमान समय में भारत का नवनिर्माण कार्य प्रारंभ हो गया है । इम कार्य में विद्यार्थियों का योग आवश्यक है और महत्त्वपूर्ण भी ।

वर्तमान युग विज्ञान और अर्थ का युग है । भारत के लिए वैज्ञानिक तथा आर्थिक उन्नति परमावश्यक है । किसी विद्वान् का यह कथन सत्य है कि भारत धनी देश है, जहाँ गरीब रहते हैं । इसका अर्थ है कि यहाँ प्राकृतिक संसाधनों की प्रचुरता है, मगर उन साधनों का उपयोग नहीं हो पाया है । इनका समुचित उपयोग करने पर भारतवासी संपन्न हो सकते हैं ।

  • 2
you got it
 
  • 0
you got it
  • 0
just Google it dude
  • 1
What are you looking for?