Please tell me answer ??

परोपकार का परिणामउत्तर– एक दिन की बात है एक लड़का अपनी मां के साथ हॉस्पिटल  में आया था । मां की तबीयत अच्छी ना होने कारण वो हॉस्पिटल में डॉक्टर का इंतजार कर रहे थे । वो लड़का वहाँ बैठा– बैठा बोर होने लगा था । इसलिए उस ने सोचा कि मैं बाहर घूम कर आता हूं । वो बहार निकल गया और वहाँ बैठे बैठे सोचने लगा वो सामने बूढ़ी दादी मां बैठ के क्या कर रही है?  बूढ़ी दादी मां की हॉस्पिटल की स्लिप गिर गई थी और वो एक पेड़ के बीच में फस गई थी । दादी मां ने उसे निकालने की बहुत कोशिश करी लेकिन वो निकाल नहीं पाई। वो लड़का तुरंत उस बूढ़ी दादी मां के पास जाता है और उस स्लिप को निकलने में मदद करता है। लड़का दादी मां को कहता है कि आपने क्यों किसी की मदद नहीं ली?  दादी मां ने कहा मैंने सभी लोगो को आवाज लगाई लेकिन कोई मेरी मदद करने के लिए नहीं आया । यह सुनकर लड़के को बहुत ज्यादा बुरा लगा उसके बाद वह दादी मां को अपने साथ ही हॉस्पिटल के अंदर लेकर चला गया।


दादी मां अब उस स्लिप को लेकर हॉस्पिटल के अंदर चली गई और वो लड़का भी अपनी मां के पास गया । मां का अभी भी नंबर नहीं आया था । दादी मां का नंबर आया, दादी मां ने कहा पहले इस लडके की मां का इलाज करो वो कब से वहाँ पे बैठी हैं । इस लडके ने मेरी बहुत मदद करी है। मैं कब से देख रही हूं कि यह लड़का सभी लोगों की मदद कर रहा है ।
इसलिए आप पहले इसकी मां का इलाज करो । लडके ने उस दादी मां के पैर छुए। दादी मां ने कहा इसी तरह तुम सभी लोगो की मदद करते रहना । एक ना एक दिन जीवन में तुम जरूर बहुत आगे तक पहुंच जाओगे।

हम जीवन में किसी ना किसी की मदद करते है तो हमें किसी ना किसी रुप में उपहार के तौर पे वापस मदद मिल ही जाती है । इसलिए हमें सभी लोगो की मदद करनी चाहिए । जरुरत पडने पर वो भी हमारी मदद करेंगे।
 

  • 0
What are you looking for?