Pls answer the 2nd question answer between 100-150 words in paksh plaits urgent
'वर्तमान युग में सभी बच्चों के लिए खेलकूद और शिक्षा के समान अवसर प्राप्त हैं' - इस विषय पर वाद-विवाद आयोजित कीजिए।

मित्र!
हमारे मित्र ने आपके प्रश्न का उत्तर दिया है। हम भी अपने विचार दे रहे हैं। आप इनकी सहायता से अपना उत्तर पूरा कर सकते हैं। 

वर्तमान युग में सभी बच्चों के लिए खेलकूद और शिक्षा के समान अवसर उपलब्ध हैं। आजकल शिक्षा और खेल कूद केवल निजी विद्यालय तक ही सीमित नहीं रह गया है।  सरकार  तथा   एनजीओ  के प्रयासों से आजकल सभी बच्चे आधुनिक सुविधाएं प्राप्त कर रहे हैं। सरकारी विद्यालयों में भी खेलकूद की सुविधाएं मिल रही है। शिक्षा का स्तर पहले से बेहतर हुआ है। कई अकादमियां, संस्थाएं, स्टेडियम इत्यादि  में खेलकूद की सुविधाएं समान रूप से सभी बच्चों को मिल रही है।

  • -1
ANS:शिक्षा बच्चों का विकास अवश्य करती है परन्तु उनका मनोबल खेलकूदों द्वारा ही बढ़ता है। खेलकूद उनके जीवन में स्पूर्ति और ऊर्जा के स्तर को बढ़ता है। शिक्षा उनके विचारों को विकसित करती है और खेलकूद उनके विचारों को बल देता है। शिक्षा उसे आगे बढ़ाती है और खेलकूद उसे स्वस्थ रखते हैं। शिक्षा और खेलकूद दोनों एक सिक्के के दो पहलू हैं। एक न होने से दूसरे का महत्व कम हो जाता है। दोनों के समान अवसर बच्चों को मिलने चाहिए ताकि उनकी सही प्रकार से संपूर्ण विकास हो सके।
  • 0
What are you looking for?