Write a prativedan (report writing) in Hindi on the topic: स्वतंत्रता दिवस समारोह का आयोजन

देश आजादी का जश्न मनाने की तैयारी कर रहा है। बीते 74 साल में देश के लोगों ने काफी कुछ देखा। कई तरह की चुनौतियों का सामना किया, लेकिन स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रम की चमक कभी फीकी नहीं हुई। लाल किले के प्राचीर से प्रधानमंत्री को तिरंगा फहराते देखने के लिए जनता का हुजूम उमड़ पड़ता। 


गांव से लेकर शहर तक जगह-जगह तिरंगा फहराया जाता, मिठाइयां बांटी जाती। इस बार भी दिल में आजादी के जश्न को लेकर वही जोश है, लेकिन इस बार कोरोना वायरस ने चुनौतियां कुछ ज्यादा ही बढ़ा दी हैं। 74 साल में पहली बार स्वतंत्रता दिवस समारोह का आयोजन कुछ अलग होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जब लाल किले से देश को संबोधित करेंगे, तब प्रांगण में कम ही मेहमान नजर आएंगे और जो होंगे भी वो सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए दूर-दूर बैठे होंगे। 


प्रौद्योगिकी का होगा ज्यादा उपयोग 
आमतौर पर स्वतंत्रता दिवस समारोह के मौके पर सरकारी कार्यालयों, स्कूलों आदि में समारोह का आयोजन होता है। मगर इस बार ऐसा नहीं होगा। गृह मंत्रालय ने राज्यों और राज्यपालों के निर्देश दिए हैं कि सार्वजनिक आयोजनों से बचा जाए। समारोह के लिए प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल किया जाएगा। इस बार स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम में स्कूली बच्चे भी नजर नहीं आएंगे। 

देश में कोरोना वायरस के मामलों में लगातार वृद्धि हो रही है। इसकी वजह से सभी तरह के सार्वजनिक कार्यक्रमों पर रोक लगी हुई है। वहीं, स्वतंत्रता दिवस को लेकर तैयारियां जोरों पर हैं। इस बार लाल किले की प्राचीर से जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश के नाम संबोधन देंगे तब वहां कम ही मेहमान नजर आएंगे। 
कोरोना से बचने के उपायों पर किया जाएगा अमल
इस दौरान जगह-जगह हैंड सैनिटाइजर रखे जाएंगे। सभी के लिए मास्क पहनकर आना जरूरी होगा। बैठने की अलग व्यवस्था होगी और दो गज की दूरी सुनिश्चित की जाएगी। माना जा रहा है कि केंद्रीय मंत्रियों, वरिष्ठ अधिकारियों के अलावा कोरोना योद्धाओं को भी न्योता दिया जा सकता है। गृह मंत्रालय की ओर से जारी अधिसूचना में कहा गया है कि लाल किले में होने वाले समारोह में प्रधानमंत्री को गार्ड ऑफ ऑनर, 21 तोपों की सलामी, प्रधानमंत्री का भाषण और राष्ट्रगान शामिल होगा।

पीपीई किट में नजर आएंगे पुलिसकर्मी
सूत्रों के अनुसार प्रधानमंत्री के 15 अगस्त को देश के नाम संबोधन में 'आत्मनिर्भर भारत अभियान', कोरोना वैक्सीन, सीमा सुरक्षा और कोरोना की लड़ाई में स्वदेशी अभियान ने किस तरीके से बढ़-चढ़कर कदम उठाया है, इन विषयों का जिक्र हो सकता है। लाल किले के आसपास तैनात पुलिसकर्मी पीपीई किट पहने हुए दिखाई देंगे।
सामाजिक दूरी का रखा जाएगा ख्याल
मेहमानों के बीच बैठने की दूरी को बढ़ाया जाएगा। हर साल लाल लाल किले पर स्वतंत्रता दिवस समारोह के मौके पर लगभग एक हजार के करीब विशेष अतिथि बुलाए जाते हैं लेकिन इस बार ऐसा नहीं होगा। इस साल संख्या को 250 के करीब ही रखा जाएगा। 15 अगस्त की दोपहर को राष्ट्रपति भवन में जो 'एट होम' कार्यक्रम होता है उसमें भी कोरोनानियमों का ध्यान रखा जाएगा। इसके अलावा थीम कोरोना योद्धाओं को समर्पित की जाएगी।

 

  • 2
Please find this answer

  • 0
Ooooo
  • 0
What are you looking for?