write an essay on Christmas and my favourite sport in Hindi

मेरा प्रिय खेल पर निबन्ध

खेल-कूद हमारे मानसिक एवं शारीरिक स्वास्थ्य के लिए बहुत आवश्यक हैं । यदि हम खेल न खेलें तो हमारा संतुलित विकास नहीं हो सकता । हमारे देश में कबड्डी हॉकी लॉन टेनिस क्रिकेट टेबल टेनिस बैडमिंटन फुटबाल शतरंज आदि खेल लोकप्रिय हैं । इनमें से क्रिकेट मेरा सर्वाधिक प्रिय खेल है ।

क्रिकेट का खेल यों तो किसी भी मौसम में खेला जा सकता है परंतु अत्यधिक गरमी या वर्षा ऋतु में इसे खेलने में कठिनाई आती है । इसीलिए अधिकतर टेस्ट मैच अथवा एक दिवसीय मैच शांत मौसम में खेले जाते हैं । शीत ऋतु तथा बसत ऋतु में क्रिकेट खेलने का मजा ही कुछ और है ।

हमारे देश में क्रिकेट खेल की लोकप्रियता सबसे अधिक है । इसे करोड़ों बच्चे खेलते हैं । क्रिकेट का रोमांच ही कुछ ऐसा है कि यह खेल युवाओं तथा बच्चों को सहज ही आकर्षित करता है । हमारे देश में गावस्कर कपिलदेव सचिन तेंदुलकर सौरभ गांगुली बिशन सिंह बेदी चंद्रशेखर जैसे महान क्रिकेट खिलाड़ियों ने जन्म लिया है । गावस्कर और सचिन तेंदुलकर जैसे महान बल्लेबाजों ने करोड़ों क्रिकेट प्रेमियों का दिल जीता है । मैं भी क्रिकेट का एक अच्छा खिलाड़ी बनकर अपनी प्रतिभा सिद्ध करना चाहता हूँ ।

बल्लेबाजी की अपेक्षा मेरी गेंदबाजी अधिक अच्छी है । एक तेज गेंदबाज के रूप में मैं अपने देश का गौरव बढ़ाना चाहता हूँ । क्रिकेट गेंद और बल्ले का खेल है जो खुले समतल मैदान में खेला जाता है । क्रिकेट की एक टीम में ग्यारह खिलाड़ी होते हैं । इनमें से कुछ बल्लेबाज तो कुछ गेंदबाज होते हैं । कुछ खिलाड़ी गेंदबाजी और बल्लेबाजी दोनों कर सकते हैं ।

ऐसे खिलाड़ियों को आलराउंडर या हरफनमौला कहा जाता है । प्रत्येक क्रिकेट टीम में एक विकेटकीपर होता है जो विकेट के पीछे खड़ा रहता है । विकेट के पीछे कैच लपकने में तथा बल्लेबाज को स्टंप आउट करने में विकेटकीपर की भूमिका महत्त्वपूर्ण होती है ।

क्रिकेट खेल शारीरिक दम-खम और बुद्धि-कौशल का खेल है । जब कोई टीम क्षेत्ररक्षण कर रही होती है तो इस समय सभी खिलाड़ियों का चौकन्ना रहना बहुत आवश्यक है । विभिन्न खिलाड़ी स्लिप प्लाईट बैकवर्ड प्याइंट गली लॉग आफ लॉग आन आदि स्थानों पर खड़े रहते हैं ।

कोई भी टीम अच्छी गेंदबाजी और अच्छी बल्लेबाजी के अलावा अच्छे क्षेत्ररक्षण के आधार पर ही दूसरी टीम को परास्त कर सकती है । इसीलिए क्रिकेट के बारे में कहा जाता है कि कैच पकड़ और मैच जीतो । जब मैं गेंदबाजी करता हूँ और मेरी टीम का कोई खिलाड़ी कैच छोड़ देता है तो तुझे बहुत दुख होता है ।

 

  • 2
'क्रिसमस' ईसाइयों का प्रसिद्द त्यौहार है। यह 25 दिसंबर को प्रति वर्ष सम्पूर्ण विश्व में धूमधाम से मनाया जाता है। क्रिसमस का त्यौहार ईसा मसीह के जन्मदिन के रूप में मनाया जाता है। यह ईसाइयों का सबसे बड़ा और खुशी का त्यौहार है। इसे 'बड़ा दिन' भी कहा जाता है। 

क्रिसमस के त्यौहार की तैयारियां पहले से होने लगती हैं। क्रिसमस के दिन घरों की सफाई की जाती है एवं ईसाई लोग अपने घर को भलीभांति सजाते हैं। नए-नए कपड़े खरीदे जाते हैं। ईसाई लोग क्रिसमस के दिन विभिन्न प्रकार के व्यंजन बनाते हैं। बाजारों की रौनक बढ़ जाती है। घर और बाजार रंगीन रोशनियों से जगमगा उठते हैं।

क्रिसमस के दिन गिरिजाघरों में विशेष प्रार्थनाएं होती हैं एवं जगह-जगह प्रभु ईसा मसीह की झांकियां प्रस्तुत की जाती हैं। इस दिन घर के आंगन में क्रिसमस ट्री लगाया जाता है। क्रिसमस के त्यौहार में केक का विशेष महत्व है। इस दिन लोग एक-दूसरे को केक खिलाकर त्यौहार की बधाई देते हैं। सांताक्लाज का रूप धरकर व्यक्ति बच्चों को टॉफियां-उपहार आदि बांटता है।
  • 0
What are you looking for?